GMCH STORIES

वेजवोयेज फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क तीन दिवसीय वनस्पति-आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला

( Read 1100 Times)

05 May 24
Share |
Print This Page

वेजवोयेज फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क तीन दिवसीय वनस्पति-आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला

पर्यावरण संतुलन बनायंें रखने पौध आधारित भोजन अपनाना होगा
उदयपुर। वेज वोयेज फाउण्डेशन द्वारा आगामी 6 मई से तीन दिवसीय वनस्पति पर आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला का उदयपुर में पहली बार आयोजन किया जा रहा है।
इससे पूर्व आज आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुुए एनिमल क्लाइमेट एण्ड हेल्थ सेव फाउण्डेशन की संस्थापक अपराजिता आशीष ने कहा कि अब धीरे-धीरे फूड कम्पनियां,होटल पौध आधारित भोजन को अपने मेन्यू में शामिल करने लग गये है। इसे यह प्रतीत होता है वीगन आमजन के लिये लाभकारी है। देश में पर्यावरण संतुलन बनायें रखनें के लिये पौध आधारित भोजन को अपनाने की आवश्यकता है। होटल,रेस्टोरेंट में इसे प्रमोट किया जा रहा है। अब विश्वविद्यालयों में इस पौध अधारित भोजन को सेलेबस में शामिल करानें के प्रयास किय जा रहे है, ताकि बच्चों का भविष्य एवं स्वास्थ्य सुरक्षित रह सकें। स्वस्थ भारत के लिये पौध आधारित भोजन की आवश्यकता है। वीगन इन्डस्ट्रीज प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की ग्रोथ से बढ़ रही है।  
इन हाउस वीगन शेफ विद द एनिमल क्लाइमेट एण्ड हेल्थ सेव फाउण्डेशन की जयलक्ष्मी राय ने बताया कि होटलों रेस्टोरेंट के ब्रेकफास्ट के मेन्यू में भी वीगन का ऑप्शन दिया जाने लगा है जो हम सभी के लिये प्रसन्नता की बात है।
कार्यशाला की पीआर मेनेजर नमृता ने बताया कि कार्यशाला प्रथम दो दिन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म एंड ट्रेनिंग (सीईटीटी), एमएलएसयू में तथा अंतिम दिन बलीचा स्थित आईएचएम में आयोजित होगी। जिसमें एचआरएच,आईटीसी व अन्य होटलों के शेफ भाग लेंगे।  
कार्यक्रम संयोजक आर.के.सिंह ने बताया कि विशेषज्ञ के नेतृत्व में कार्यशाला पूरी तरह से निःशुल्क है, क्योंकि इसका उद्देश्य प्रतिभागियों को पौधे-आधारित अनुकूल प्रथाओं की अनिवार्यताओं से तेजी से प्रचारित करना है। यह पर्यटन और आतिथ्य पेशेवरों, उद्यमियों, संघों और छात्रों के लिए शाकाहारी सिद्धांतों को समझने, मेनू को अनुकूलित करने और शाकाहारी ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने का एक आदर्श तरीका है। इस कार्यशाला में हम सभी प्रतिभागियों को पौधे पर आधारित एक गाइड बुक, एक प्रमाण पत्र देंगे और एक शाकाहारी दोपहर का भोजन भी प्रदान करेंगे। कार्यशाला प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी।
धैर्यशीलसिंह ने बताया कि 6 तारीख को यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म एंड ट्रेनिंग (सीईटीटी), एमएलएसयू, उदयपुर के अधिकारियों के लिए तथा 7 को वेज वॉयज फाउण्डेशन, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन कार्यक्रम द्वारा यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस में संयुक्त रूप से कार्यशाला आयोजित की जायेगी। जिसके मुख्य अतिथि एमएलएसयू के कुलपति प्रो.डा.ॅसुनीता मिश्रा,विशिष्ठ अतिथि भंवर बाईसा मोहलक्षिका कुमारी,पर्यटन एवं होटल प्रबंधन कार्यक्रम के कोर्स डायरेक्टर हनुमानप्रसाद होंगे। इस कार्यशाला में जिसमें उदयपुर में ट्रेवल ट्रेड के सभी शेफ और छात्र मौजूद रहेंगे। 8 तारीख को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, बलीचा, उदयपुर में आयोजित होगी


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like