GMCH STORIES

108 की तरह पानी का भी हो हेल्पलाइन नंबर

( Read 2273 Times)

05 May 24
Share |
Print This Page

108 की तरह पानी का भी हो हेल्पलाइन नंबर

जिस तरह पुलिस का 100 नंबर और मेडिकल एंबुलेंस का 108 नंबर होता है इस तरह पानी का भी एक हेल्पलाइन नंबर जारी होना चाहिए क्योंकि अब आने वाले समय में पानी भी एक इमरजेंसी बनता जा रहा है । इस पानी के नंबर पर कहीं महीनों से पाइपलाइन फूटी होऔर पानी लगातार बह रहा हो , सार्वजनिक नल से पानी बहता रहा हो, जल स्रोत पर अतिक्रमण हो रहा हो, टंकियां से लगातार पानी बहता रहा हो, विरासत के कुएं और बावडी को कचरा दान बनाया जा रहा हो ,  हैंड पंप में पानी न आ रहा हो, इस तरह की कई सूचनायें, फोटो सहित दी जा सकती है।
यह बात आज दोपहर केंद्रीय लेबर इंफोर्समेंट अधिकारी दीपक चंद्र एवं उनकी पत्नी रूबी कुमारी जो विद्यापीठ विश्वविद्यालय में पीएचडी स्टूडेंट है वह उनके साथी जो रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग किस तरह से सरल विधि से कर सकते हैं यह देखने जल मित्र डॉ पीसी जैन के घर आए तब कही। यह पटना के रहने वाले हैं और वहां पर अत्यधिक जल दोहन के कारण भूमिगत जल स्तर निरंतर गिरता जा रहा है उसे बढ़ाने हेतु इस संयंत्र की कार्य प्रणाली समझने आए थे। 
पटना में लगेगा यह संयंत्र -जिसके माध्यम से छतों पर गिरने वाला वर्षा जल ट्यूबवेल हैंडपंप के माध्यम से भूमिगत जल को रिचार्ज करेगा और इसका शुद्धिकरण भी करेगा। इस अवसर पर सोलर वूमेन डॉक्टर मंजू जैन भी उपस्थित थी। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like