GMCH STORIES

नीरजा मोदी स्कूल के कार्निवल में उमड़ी भीड़, आज अंतिम दिन’

( Read 1523 Times)

04 May 24
Share |
Print This Page

नीरजा मोदी स्कूल के कार्निवल में उमड़ी भीड़, आज अंतिम दिन’

उदयपुर। शनिवार को बच्चों के ज्ञानवर्धन, कौतूहलपूर्ण गतिविधियों एवं मौज-मस्ती के साथ कार्निवल का आगाज़ हुआ। कार्निवल का उद्घाटन समारोह सोजतिया ग्रुप के फाउंडर प्रो  रणजीत सिंह सोजतिया, जिला शिक्षा अधिकारी समसा वीरेंद्र यादव, सिंघानिया यूनिवर्सिटी के डॉ अशोक आचार्य,  डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के मनीष जैन,  पेसिफिक यूनिवर्सिटी के प्रो एस आर मालू, एलेन करियर इंस्टीट्यूट के सेंटर हेड शांतनू विजयवर्गीय, सोजतिया चौरिटेबल





ट्रस्ट की सेक्रेटरी श्रीमती रीना सोजतिया और कई गणमान्य व्यक्तियों के सानिध्य में संपन्न हुआ।
कार्निवल में विज्ञान की शाखा बॉटनी में बच्चों ने फोटोसिंथेसिस प्रोसेस को जाना और मिट्टी के छोटे से कुल्हड़ में ’प्लांटेशन’ किया । जूलॉजी शाखा में विभिन्न प्रकार के विदेशी जीव जंतुओं जैसे ’अफ्रीकन ग्रे, जावा फिंच, फ्रेंच बुलडॉग, पर्शियन केट, गोल्डन फिंच, ज़ेब्रा’ ’फिंच, एंजिल’ ’फिश’ आदि को देखकर बच्चे दंग रह गए । यहां उन्होंने ’ड्रैगनफ्लाई’ गतिविधि का भरपूर आनंद लिया।एस्ट्रोनॉमी शाखा में प्लेनेट, कांस्टेलेशन, एलियन, नेब्युला आदि के बारे में जानकारी हासिल करते हुए ’बीट द बज्ज़  , फीड द’ ’एलियन’ , ’क्रिएट योर’ ’कांस्टेलेशन’ गेम का आनंद उठाया। इसी प्रकार एंथ्रोपोलॉजी विभाग में आदिमानव से आधुनिक मानव तक के विकास को समझा। यहां बच्चों ने ’पेबल’ ’पेंटिंग’ गतिविधि में ख़ास उत्साह दिखाया। ज्योमोरफ़ोलॉजी शाखा में फॉरेस्ट, वोल्केनो,केव  आदि के जीवंत रूप ने बच्चों की जिज्ञासा को और बढ़ा दिया। प्रत्येक शाखा में बच्चों की जिज्ञासा और रुचि के अनुसार गतिविधियों का आयोजन किया गया जिनमें बच्चों ने पूरे जोश-उत्साह से भाग लिया। इसी प्रकार क्विज कंपीटीशन, साइंस मॉडल कंपीटीशन, साइंस स्लाइड कंपटीशन में बच्चों ने अपने बुद्धि, विवेक एवं कौशल का प्रदर्शन किया।

कार्निवल में भाग लेने वाले सभी अभिभावकों एवं बच्चों के चेहरे पर एक उन्मुक्त मुस्कान और खुशी दिखाई दे रही थी। इतना ही नहीं वरन बेल्जियम से आई विदेशी महिला पर्यटक क्रिस्टल मेरिन ने भी कार्निवल में शिरकत की और खुले दिल से प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह का कार्निवल देखने का यह उनका पहला अनुभव है जहां शिक्षा , करियर और मनोरंजन सभी का पूरा पूरा ध्यान रखा गया।कार्निवल में लगभग 2000 से भी अधिक अभिभावकों एवं बच्चों की उपस्थिति रही।अभिभावकों ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विशेष प्रकार का कार्निवल है जो बच्चों में वैज्ञानिक अनुसंधान और  विज्ञान विषय के प्रति जिज्ञासा को बढ़ाता है और बच्चों में नई ऊर्जा का संचार करता है।

अभिभावकों ने कार्निवल में आयोजित ’एलन वर्कशॉप’ की सराहना करते हुए कहा कि एलन वर्कशॉप वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धाओं का सामना करने हेतु बच्चों के लिए  श्रेष्ठ मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। ’एलेन’ करियर इंस्टीट्यूट आज देश के लाखों बच्चों के लिए प्रेरणा  स्रोत बन चुका है जो बच्चों को इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की विशिष्ट तैयारी करवाता है जिससे वे भावी जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

स्कूल के चेयरमैन डॉ महेंद्र सोजतिया ने कहा कि यह आवश्यक नहीं है कि जो बच्चा कार्निवल में उपस्थित है वह नीरजा मोदी स्कूल का हो, आवश्यक यह है कि कार्निवल में भाग लेने वाले सभी बच्चों को इसका लाभ मिले। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा सदैव प्रयास रहेगा कि हम इस तरह के कार्निवल समय-समय पर आयोजित करते रहें ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ मिल सके।

निदेशिका साक्षी सोजतिया ने बताया कि वर्तमान समय में बच्चों के लिए केवल पढ़ाई ही पर्याप्त नहीं है ।वर्तमान समय की मांग है कि रचनात्मक कौशल के साथ बच्चों में वैज्ञानिकता एवं प्रौद्योगिकी का भी विकास हो। इस वर्ष का यह कार्निवल वैज्ञानिक अनुसंधान व वैज्ञानिक जिज्ञासा संबंधी सबसे बेहतरीन कार्निवल है।


 स्कूल के प्रिंसिपल आशीष विजयवर्गीय ने कार्निवल में भाग लेने वाले अभिभावकों एवं बच्चों का आभार व्यक्त किया एव यह जानकारी दी कि यह कार्निवल रविवार को भी यथावत रहेगा । जो लोग इसका लाभ उठाने से वंचित रह गए हैं, वे  रविवार दिनांक 5 मई 2024 को भी इस कार्निवल में शामिल होकर इसका लाभ उठा सकते हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like