GMCH STORIES

महिला जागरूकता शिविर का हुआ आयेाजन

( Read 1646 Times)

12 Feb 24
Share |
Print This Page
महिला जागरूकता शिविर का हुआ आयेाजन


उदयपुर   दत्तोंपंत ठेगड़ी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड एवं जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ डीम्ड टू बी विवि के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को विद्यापीठ के जनभारती सामुदायिक केन्द्र कानपुर सेंटर पर महिलाओं की जागरूकता के लिए आयोजित अल्पावधि प्रशिक्षण प्रोग्राम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत ने बताया कि महिलाओं को देवी का रूप माना गया है, महिलाएॅ प्राचीन समय से ही सशक्त ह,ै आवश्यता है इन्हे प्रोत्साहन देने की। पुरूष प्रधान समाज ने इन्हे आगे बढ़ने का अवसर ही नहीं दिया। महिलाएॅ आज हर क्षेत्र में पुरूषों से आगे है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या रोजगार के अवसरों का। महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है। महिला सशक्त होने पर पूरा परिवार सशक्त होता है।  उन्होंने कहा कि यदि किसी समाज की प्रगति के बारे में जानना है तो उस समाज में महिलाओं की स्थिति के बारे में जानना होगा, क्योकि ये आधी आबादी का हिस्सा हैं।
प्रमुख वक्ता श्रमिक शिक्षा बोर्ड के रिजनल डायरेक्टर जगदीप सिंह कौर ने  केन्द्र सरकार की ओर से महिलाओं के लिए जारी की गई लाभकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि वे अधिक से अधिक इन योजनाओं का लाभ उठा आत्म निर्भर बन सकती है। इन योजनाओें पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है।
इस अवसर पर पीठ स्थविर डॉ. कौशल नागदा, सहायक निदेशक डॉ. संजीव राजपुरोहित, बालकृष्ण शुक्ला ने भी अपने विचार व्यक्त किए। शिविर में बड़ी सख्यॉ में महिलाओं ने लाभ उठाया।
संचालन सोनू बड़ाला ने किया जबकि आभार देवीलाल गर्ग ने जताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like