GMCH STORIES

भारतीय लोक कला मंडल ‘‘बतियन की गली’’ में भानु भारती से चर्चा आज

( Read 1689 Times)

27 Jan 24
Share |
Print This Page

भारतीय लोक कला मंडल ‘‘बतियन की गली’’ में भानु भारती से चर्चा आज

भारतीय लोक कला मण्डल में आज जयपुर से संचालित राजस्थान का प्रसिद्ध टॉक शो ‘‘बतियान की गली कार्यक्रम होगा। जयपुर में पिछले 2 वर्षाे से आयोजित किये जा रहे  बतियन कि गली के तीसरे संस्करण का शुभारम्भ अथार्त उद्घाटन सत्र आज 28 जनवरी 2024 को भारतीय लोक  मंडल के ग्रामीण संचार हॉल में शाम 04ः 30 बजे से आयोजित किया जायेगा।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ लईक हुसैन ने बताया कि कला की विभिन्न विधाओं और उनके कलाकारों के कृतित्व को करीब से जानने के लिए हर महीने आयोजित की जाने वाली सीरीज ‘बतियन की गली’ ‘‘ए सिप ऑफ आर्ट’  के तीसरे सीजन की पहली कड़ी में देश के जाने माने नाट्य निर्देशक और लेखक भानु भारती आमजन से रूबरू होंगे ।

जयपुर कि प्रियदर्शिनी मिश्रा द्वारा परिकल्पित राजस्थान के चर्चित टॉक शो बतियन की गली’ ‘ए सिप ऑफ आर्ट’  का तीसरा संस्करण आज से शुरु होगा इसकी पहली कड़ी  भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर के सहयोग से उदयपुर में आयोजित की जा रही है। इस पहली कड़ी में देश के जाने माने नाट्य निर्देशक व लेखक भानु भारती उदयपुर के नाट्य प्रेमियों से रूबरू होंगे। ये सीरीज थिएटर इन एजूकेशन स्पेशलिस्ट एवम रंगकर्मी प्रियदर्शिनी मिश्रा द्वारा  क्युरियो ए परफोर्मिंग आर्ट ग्रुप की ओर से आयोजित की जाती है। जिसमें देश के ख्यातनाम कलकारों से बात होती है, पिछले 2 साल में इसमें कई सुप्रसिद्ध कलाकार भाग लेकर अपनी कला यात्रा एवं स्वयं के जीवन के बारे में बात करते रहे है।

डॉ. हुसैन ने बताया कि इस सीरीज में  काव्य, नाट्य प्रस्तुति, किस्सागोई, स्टोरी टेलिंग, लाइव पेंटिंग, संगीत, नृत्य, स्कल्पचर के साथ टॉक शोज़ भी होते है। इसमें आने वाले कलाकार के रचनाकर्म पर चर्चा के साथ-साथ उनके क्रिएशन पर भी बातचीत की जाएगी।  उदयपुर में आयोजित होने वाले शो में प्रियदर्शिनी मिश्रा भानु भारती से उनकी रंग यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करेंगी साथ ही शो में आए उनके शिष्य-शिष्याएं अपने गुरू की रीति-नीति पर उद्गार भी व्यक्त करेंगे। शो की अवधि 1 घंटा 10 मिनट की होगी। उदयपुर में पहली कड़ी के बाद इसकी सात कड़ियाँ जयपुर में राजस्थान फोरम के सहयोग से आयोजित की जाएंगी ।

प्रियदर्शिनी मिश्रा ने बताया कि इस कार्यक्रम में हर वर्ष राजस्थान के किसी बहुत ही प्रतिभाशाली एवं कर्मठ कलाकार का सम्मान किया जाता है। तो इस बार उदयपुर के युवा अभिनेता एवं नाट्य निर्देशक कविराज लईक, जिन्हें इस वर्ष ही राजस्थान संगीत नाटक अकादमी युवा नाट्य निर्देशक का अवार्ड मिला है को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उनके द्वारा निर्देशित किसी एक नाटक के सीन को भी मंचित किया जाएगा। इसका उद्धेश्य युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना है। प्रियदर्शिनी मिश्रा ने बताया कि कविराज राजस्थान ही नहीं भारत वर्ष के युवा नाट्य निर्देशकों में अपनी एक अभूत पूर्व पहचान रखते है ऐसे में ऐसे कलाकार को सम्मानित करना और भारत के अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नाट्य निर्देशक श्री भानु भारती से बातचीत करना हमरा गौरव होगा।  इस कार्यक्रम का फेसबुक पर लाईव प्रसारण होगा। साथ ही कार्यक्रम ठीक सायं 04ः30 बजे प्रारम्भ कर दिया जाएगा।      


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like