GMCH STORIES

अणव्रत गीत का महासंगान 18 को

( Read 2194 Times)

15 Jan 24
Share |
Print This Page
अणव्रत गीत का महासंगान 18 को

उदयपुर। अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य श्री महाश्रमण के आध्यात्मिक मार्गदर्शन में संचालित अणुव्रत आंदोलन की केंद्रीय संस्था अणुव्रत विश्व भारती सोसायटी के तत्वावधान में 18 जनवरी को अणुव्रत गीत का महासंगान देश-विदेश की धरा पर लाखों-लाखों लोगों द्वारा किया जाएगा। इस महा आयोजन से पूर्व छोटी-छोटी गोष्ठियाँ आयोजित कर अणुव्रत गीत और अणुव्रत की अवधारणा से जन-जन को परिचित कराया जाएगा।
कार्यक्रम संयोजिका प्रणिता तलेसरा ने बताया कि नैतिक एवं मानवीय मूल्यों के संवर्द्धन के उद्देश्य से महान संत आचार्य तुलसी द्वारा सन 1949 में प्रवर्तित अणुव्रत आंदोलन 75 वर्ष की गौरवशाली यात्रा पूर्ण कर अणुव्रत अमृत महोत्सव मना रहा है। इस विश्वजनीन आंदोलन ने जीवन के हर पक्ष को छूते हुए बिना किसी जाति, वर्ग, धर्म अथवा संप्रदाय के भेद के व्यक्तिगत व सामाजिक जीवन में शुचिता लाने का सार्थक और रचनात्मक प्रयास किया है।
आज भारत ही नहीं अपितु समस्त विश्व में शांति व अहिंसा की संस्कृति को सम्पुष्ट करने की महती आवश्यकता है। यह आत्मानुशासन और सहअस्तित्व की भावना के आधार पर ही संभव है। अणुव्रत का दर्शन इसी उद्देश्य को समर्पित हो पिछले 75 वर्षों से मानव धर्म को मुखर करने के अभियान में संलग्न है। आचार्य तुलसी द्वारा रचित अणुव्रत गीत इस सम्पूर्ण दर्शन को बड़ी खूबसूरती से व्याख्यायित करता है। इस गीत ने लाखों लोगों का जीवन बदला है और हजारों स्कूलों में यह गीत प्रार्थना स्वरूप गाया जाता है।
प्रणिता तलेसरा ने बताया कि इस कार्यक्रम में सेंट्रल पब्लिक स्कूल,आलोक स्कूल पंचवटी फतेहपुरा, रॉकवुड सेंट एंथोनी, स्टेप बाय स्टेप, सेंट्रल एकेडमी, आदिनाथ पब्लिक स्कूल, जवाहर जैन से.11 स्कूल, महावीर विद्या मंदिर, दिगंबर जैन स्कूल, अग्रवाल बाल विद्या मंदिर, पारस बोर्डिंग स्कूल, राजस्थान महिला विद्यालय, महिला मंडल, सेंट ग्रिगोरियस, स्टेन बर्ड आयड गणेश नगर, स्कॉलर एरीना स्वामी नगर और आरके पुरम सेंट्रल एकेडमी, एमके क्लासेस, बडाला क्लासेस, अनुष्का एकेडमी, आरएमडीपीएस, सेंट्रल जेल, आकाशवाणी, आलोक स्कूल सेक्टर 11, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं का समर्थन मिला है। जिला शिक्षा अधिकारी का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ है सरकारी व निजी स्कूलों में इस गाने को प्रार्थना सभा में गाने के लिए आदेश भी निकला है।
जिले की 5000 स्कूलों का समर्थन प्राप्त हो रहा है। तेरापंथ सभा उदयपुर देहरा युवक परिषद, प्रोफेशनल फॉर्म का पूर्ण सहयोग मिला है। अनुग्रह समिति की उपाध्यक्ष एवं समिति की नीता खोखावत, मंजू इंटोदिया, मधु सुुराना अनीता सुराणा का विशेष सहयोग रहा है। केंद्रीय विद्यालय आदि का पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like