GMCH STORIES

नशा करो, जल्दी मरो: डॉ पी सी जैन

( Read 2349 Times)

19 Dec 23
Share |
Print This Page

नशा करो, जल्दी मरो: डॉ पी सी जैन

मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिया गाँव कैलाशपुरी गाँव में कुलपति प्रो सुनीता मिश्रा की अगुवाई में विकास कार्य एवं शिक्षा व  जागरूकता बढ़ाने के कार्यक्रम की श्रृंखला में डॉ पी सी जैन (वॉटरमैन के ख़िताब से पुरस्कृत) द्वारा नशामुक्ति पर कार्यक्रम किया गया। जिसमें गाँव के महिला, पुरुषों एवं विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
डॉ जैन ने गाँव के सभी साथियों को नशे के प्रकार शराब, बीड़ी सिगरेट, तंबाकू और दूसरे प्रकार के नशे से महिला और पुरुषों में होने वाली बीमारी और शारीरिक कमियों के विषय में जानकारी दी। विषय की जानकारी लोगों तक सही तरह से पहुँचे इसलिए संपूर्ण संवाद मेवाड़ी भाषा में किया गया। हंसी मज़ाक़ में फोटो और पोस्टर के द्वारा डॉ जैन ने ग्रामीणवासियों को स्वास्थ्य संबंधित, शारीरिक बीमारियों, और उससे होने वाले सामाजिक और आर्थिक विपत्तियों के विषय में आगाह किया। और नशे को कैसे नियंत्रित करें और उसके लिए घरेलू नुस्ख़े भी साझा किए। इस कार्यक्रम में महिलाओं से विशेष रूप से बातचीत की गई जो अपने घर में पुरुषों में नशामुक्ति के लिए बिना उनको बताये कैसे छुटकारा पाया जाये इसके भी नुस्ख़े बताये।
 
उसके बाद डॉ जैन ने सरकारी विद्यालय (राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कैलाशपुरी) में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बाबत निरीक्षण किया और डॉ जैन, विश्वविद्यालय की तरफ़ से डॉ गरिमा मिश्रा, सरपंच, विद्यालय प्राध्यापक के साथ अग्रिम मीटिंग तय की गई।
 


इस कार्यक्रम में लगभग ६० महिलाओं और पुरुषों ने भागीदारी दी। इन दौरान महर्षि दयानंद सरस्वती की छात्राओं पूजा, लक्ष्मी, ख़ुशी, दिव्या, रीना, दर्शी द्वारा नाशमुक्ति पर मेवाड़ी में एक गीत प्रस्तुत किया। जिसने गीत और नाट्य के माध्यम से नशे से होने वाले परेशानियों के विषय में बताया गया।
 
इस कार्यक्रम में डॉ पी सी जैन जी, डॉ गरिमा मिश्रा, सरपंच नारायण लाल गमेती, भगवती देवी, व्याख्याता महिपाल सिंह राठौर, महर्षि दयानंद सरस्वती कन्या छात्रावास की छात्राएँ एवं ग्राम सभा सदस्य मौजूद थे।
 
कार्यक्रम में नशा नृत्य नाटिका “राते थू नाली में पड़ि गया” एवं “नशा लैलो-जल्दी मरो” ऐम डी एस हॉस्टल की छात्राओं ने डॉ पी सी जैन  के निर्देशन में किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like