GMCH STORIES

पिछोला रिंग रोड बनी  कचरा डंपिंग यार्ड 

( Read 1827 Times)

11 Dec 23
Share |
Print This Page
पिछोला रिंग रोड बनी  कचरा डंपिंग यार्ड 

उदयपुर,  पिछोला रिंग रोड पर भारी मात्रा में शहरी कचरे का विसर्जन है। हालात यंहा तक है कि कुछ क्षेत्रों में कचरे के जमाव ने सड़क को ही पगडंडी बना दिया है।
 
रविवार को झील  निरीक्षण पर पंहुचे झील प्रेमी भारी मात्रा में जमा कचरे को देख कर स्तब्ध रह   गए । रिंग रोड़ पर प्लास्टिक , पॉलीथिन, मृत व्यक्तियों के कपड़े व  बिस्तर सहित विविध प्रकार का  कचरा जमा है।

निरीक्षण में सम्मिलित डॉ अनिल मेहता ने कहा कि रिंग रोड के आसपास की बस्तियों में   कचरा  संग्रहण  की व्यवस्था सुदृढ़ करनी होगी। जरूरतमंद  परिवारों को डस्ट बिन भी दिए जाने चाहिए ।वंही ,यह  सुनिश्चित करना होगा कि  इक्कठे किये कचरे को रिंग रोड पर विसर्जित नही किया जाए।

तेज शंकर पालीवाल ने कहा कि विगत एक वर्ष से निरंतर ध्यान आकृष्ट करने के बावजूद रिंग रोड को कचरा मुक्त नही किया जा सका हैं।  बरसात में यह कचरा झील में समा कर झील जल  को जहरीला बना देता है।

नंद किशोर शर्मा ने कहा कि झील किनारे पर कचरे के अतिरिक्त  झील से निकाली गई खरपतवार व जलकुम्भी सड़ रही है।  कुछ स्थानों पर मृत जानवरों के सड़ने से  भयंकर बदबू व्याप्त है ।

कुशल रावल ने आशंका जताई कि रिंग रोड को अघोषित रूप से डंपिंग यार्ड बना दिया गया है।  विसर्जनकर्ताओं द्वारा  कुछ स्थानों पर जमा  कचरे  को जला कर नष्ट करना इस आशंका को मजबूत बनाता है।  

झील प्रेमी द्रुपद सिंह व यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम   की शोधार्थी कृतिका  सिंह ने कहा कि झील किनारे व पेटे में कचरे का विसर्जन नागरिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like