GMCH STORIES

बिजली चोरी कराने वाली गैंग पर अजमेर डिस्कॉम का शिकंजा, रंगे हाथ पकड़ा’

( Read 1992 Times)

08 Oct 23
Share |
Print This Page
बिजली चोरी कराने वाली गैंग पर अजमेर डिस्कॉम का शिकंजा, रंगे हाथ पकड़ा’

उदयपुर । अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के खेरवाड़ा सहायक अभियंता की टीम ने प्रबन्ध निदेशक एन एस निर्वाण के निर्देश पर उदयपुर क्षेत्र में हो रही विद्युत चोरियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए, मीटर टेंपरिंग करने वाली गैंग को रंगे हाथ पकड़ा।
        कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि स्थानीय कार्यालय को उदयपुर क्षेत्र में मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरियों की शिकायते मिल रही थी, वैसे तो निगम द्वारा कार्रवाई करते हुए विद्युत चोरियों को भी पकड़ा जा रहा था लेकिन  सिर्फ वीसीआर भरकर जुर्माना लगाया जाता व काम खत्म हो जाता था लेकिन मीटर टेंपरिंग करने वाली गैंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही थी। इसी दिशा में सहायक अभियंता खेरवाड़ा मुरली मालव ने उल्लेखनीय काम करते हुए कल शनिवार को 12 धंटे की लम्बी मस्सकत के बाद कल रात 2 बजे भाणदा  गाँव, खेरवाडा मे मीटर टेंपरिंग करते मोहम्मद हारुन वह मोहम्मद हुसैन जयपुर निवासी को रंगेहाथ पकड़ लिया।
         सहायक अभियंता मुरलीधर मालव ने ही बताया कि यह गैंग दिल्ली से हाईटेक उपकरण मंगा कर उपभोक्ताओं के घर 15 से 20 हजार लेकर बिजली के मीटर मैं उपकरण लगते थे लेकिन जब गांव और शहर में यह पता लगा कि विद्युत विभाग की टीम छापे मारकर ऐसी चोरियों पकड़ रही है तो उपभोक्ताओं ने उपकरण हटाने के लिए  गैंग से संपर्क कर, वापस बुलाया। बिजली विभाग की टीम इसी मौके का इंतजार कर रही थी कि कहीं से कोई संकेत मिले तो कार्रवाई की जाए। कल सहायक अभियंता  खेरवाड़ा को उस लोकेशन का पता लगा जहां कि  वे बिजली मीटर से उपकरण हटाने के लिए आ रहे हैं तो इन्होंने कल दोपहर 2ः00 बजे से रात की 3ः00 बजे तक निगरानी की। पूरी रात यह निगरानी करते रहे,  गैंग के सदस्य  भी बड़े शातिर थे बार-बार अपनी लोकेशन बदल रहे थे जो उन्हें लोकेशन दी गई उसे 5-10 किलोमीटर आगे यह वारदात दे रहे थे लेकिन सहायक अभियंता की टीम ने सही लोकेशन ट्रेस कर छापा मारा जहां यह उपकरण हटाने की कार्रवाई चल रही थी और  चोरों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।
        प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण का कहना है कि थाना बावलवाड़ा में इस गैंग के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर दी गई है और गैंग के सदस्य कस्टडी के अंदर है। चोरों ने भी पुलिस के सामने कई जगह की हुई वारदातों को कबूला है जिसमें की न केवल घर, बड़े-बड़े होटल, ढाबे में भी ऐसे इन्होंने चोरी को अंजाम दिया है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि आगे भी विद्युत विभाग बिजली चोरो पर सख्त कार्रवाई करते हुए ऐसे बिजली चोरियों को रोकेगा।
         प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि मीटर में छेड़खानी करने की केस अगर पकड़ में आते हैं तो उपभोक्ता अपने मीटरों को जला देते हैं या फिर छेड़खानी करते रहते हैं लेकिन विद्युत विभाग की हाईटेक टीम के पास ऐसे उपकरण है जिससे कि वह पता लगा लेते हैं और चोरी से कई ज्यादा गुना उनको फिर पेनल्टी पढ़नी पड़ती है, जब सरकार ने फ्री बिजली की योजनाएं दे रखी है उसके बावजूद चोरी करते हैं तो यह है बहुत बड़ा अपराध है। विद्युत अधिनियम के तहत ऐसे चोरों को जेल व जुर्माना दोनों की सजा हो सकती है। इसलिए जरूरत है उपभोक्ता लालच में न आये तथा एसी गैंग से बच के रहे।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like