GMCH STORIES

11 वर्षीय बच्चें के ह्रदय और फेफडेे की बीच गेंद के आकार की कैन्सर की गॉठ का सफल ऑपरेशन

( Read 4302 Times)

29 Nov 22
Share |
Print This Page

11 वर्षीय बच्चें के ह्रदय और फेफडेे की बीच गेंद के आकार की कैन्सर की गॉठ का सफल ऑपरेशन

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में भीलवाड़ा निवासी 11 बर्षीय बच्चें के ह्रदय और फेफडेे की बीच में गेंद के आकार की कैन्सर की गॉठ का सफल ऑपरेशन कर नया जीवन दिया। इस सफल ऑपेरशन में बाल एवं शिशु सर्जन डॉ.प्रवीण झंवर,कैन्सर सर्जन डॉ.सौरभ शर्मा,ऐनेस्थिशिया विभाग की डॉ.स्वाति शर्मा,डॉ.पुनीत जैन,डॉ.सन्नी मालवीय,नर्सिग स्टॉफ सुरेश,जयप्रकाश,मनीष एवं कल्पेश की टीम का सहयोग रहा।
दरअसल 11 बर्षीय इस बच्चें को अचानक सीनें में दर्द एवं श्वास फूलने की तकलीफ के चलते परिजन उसे स्थानीय चिकित्सक के पास लेकर गए तो सीटी स्केन करने पर पता चला की बच्चें के ह्रदय और फेफडेे की बीच में गेंद के आकार की गॉठ है। तो चिकित्सक ने परिजनों को पीएमसीएच में जाकर बाल एवं शिशु सर्जन डॉ.प्रवीण झंवर को दिखानें की सलाह दी।
परिजन उसें पेसिफिक हॉस्पिटल लेकर आए जहॉ डॉ.झंवर ने जॉच की तो बच्चें के मीडियास्टिनल ट्यूमर की गॉठ का पता चला जिसका की ऑपरेशन द्वारा ही इलाज सम्भव था।
डॉ.प्रवीण झंवर ने बताया कि सेरेबल पाल्सी,मिर्गी रोग एवं ऑखों से कम दिखने की समस्या से पीढ़ित इस बच्चें का ऑपरेशन करना काफी जोखिम भरा था लेकिन विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम और उच्च स्तरीय सुविधाओं के चलते इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया जा सका।
डॉ.झंवर ने स्पष्ट किया की मीडियास्टिनल ट्यूमर कोशिकाओं का समूह होता है। कई बार यह काफी घातक (कैंसर) हो सकता हैं। मीडियास्टिनल ट्यूमर छाती के क्षेत्र में बनते हैं जो फेफड़ों को अलग करते हैं। मिडियास्टिनम नामक यह क्षेत्र,सामने उरोस्थि,पीठ में रीढ़ और प्रत्येक तरफ फेफड़े से घिरा हुआ है। मीडियास्टीनम में हृदय, महाधमनी, अन्नप्रणाली, थाइमस, श्वासनली, लिम्फ नोड्स और तंत्रिकाएं होती हैं। सामान्य तौर पर, मीडियास्टिनल ट्यूमर दुर्लभ होते हैं। बच्चा अभी पूरी तरह से ठीक हैं। परिजनो ने चेयरमेन राहुल अग्रवाल,चिकिम्सकों एवं समस्त स्टॉफ को धन्यवाद दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like