GMCH STORIES

इररिड्यूसेबल हर्निया से पीढ़ित - 135 किलो वजनी महिला का सफल ऑपरेशन

( Read 3416 Times)

24 May 22
Share |
Print This Page

इररिड्यूसेबल हर्निया से पीढ़ित - 135 किलो वजनी महिला का सफल ऑपरेशन

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में इररिड्यूसेबल हर्निया से परेशान 135 किलो वजनी महिला का सफल ऑपरेशन कर इस समस्या से निजात दिलाई। इस सफल ऑपरेशन में मिनिमल इन्वेसिव सर्जन डॉ.विश्वास जौहरी,डॉ.शिल्पा, डॉ.निशिगंधा,डॉ.अर्पित ओबेरॉय,डॉ. सौरव डे,विष्णु व्यास एवं सुरेश की टीम का सहयोग रहा।
दरअसल डूॅगरपुर निवासी 53 बर्षीय लक्ष्मी पिछले 23 बर्षो से इररिड्यूसेबल हर्निया से परेशान थी। परिजनों ने महिला को पीएमसीएच में मिनिमल इन्वेसिव सर्जन डॉ.विश्वास जौहरी को बताया तो इसका ऑपरेशन द्वारा ही इलाज सम्भव था। मरीज का अधिक वजन होने केे कारण मरीज की सर्जरी करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था लेकिन पेसिफिक हॉस्पिटल में उच्च स्तरीय चिकित्सकों की टीम एवं विश्वस्तरीय तकनीकी सुविधाओ के चलते यह सम्भव हो पाया।
डॉ.विश्वास जौहरी ने बताया कि शरीर का कोई अंग जब अपनी कंटेनिंग कपैसिटी यानी अपने खोल या झिल्ली से बाहर निकाल आता है तो उसे हर्निया कहते हैं। इसमें मरीज को तेज दर्द होता है, चलने-फिरने में दिक्कत होती है और उलटी भी हो सकती है। यह आमतौर पर शरीर के किसी हिस्से की मसल्स की कमजोरी और वहां लगातार प्रेशर पड़ने की वजह से होता है। 
मरीज को इररिड्यूसेबल हर्निया की समस्या थी इस प्रकार के हर्निया में ऑर्गन कैविटी से बाहर निकलने के बाद अंदर नहीं जाता। इसके बाद ऑपरेशन जरूरी होता है। मरीज का लैप्रोस्कोपिक आईपीओएम प्लस नामक सर्जरी कर इस बीमारी का इलाज किया गया। मरीज अभी पूरी तरह से ठीक है एवं उसे छुट्टी दे गई है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like