GMCH STORIES

विद्युत विभाग (अजमेर मण्डल) के प्रबन्ध निर्देषक के साथ यूसीसीआई में बैठक का आयोजन

( Read 2401 Times)

12 May 22
Share |
Print This Page

विद्युत विभाग (अजमेर मण्डल) के प्रबन्ध निर्देषक के साथ यूसीसीआई में बैठक का आयोजन

उदयपुर, “विद्युत निगम ऐसा सिस्टम लागू करने जा रहा है जिससे निगम के कार्यालय से ही प्रत्येक उपभोक्ता के विद्युत उपभोग को माॅनिटर किया जा सकेगा।“
उपरोक्त जानकारी श्री एन.एस. निर्वाण ने यूसीसीआई में दी।
उदयपुर चेम्बर आॅॅफ काॅमर्स एण्ड इन्डस्ट्री द्वारा चैम्बर भवन के सभागार में औद्योगिक एवं व्यावसायिक उपयोग हेतु विद्युत वितरण से सम्बन्धित मुद्दे एवं समस्याएं विशय पर एक परिचर्चात्मक बैठक का आयोजन किया गया। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबन्ध निर्देषक श्री एन.एस. निर्वाण इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे तथा ए.वी.वी.एन.एल. के वरिश्ठ अभियन्ता श्री गिरीष जोषी कार्यक्रम में विषिश्ट अतिथि थे ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री एन.एस. निर्वाण ने अपने सम्बोधन में कहा कि चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो अथवा षहरी क्षेत्र, विद्युत आज सभी के लिये आवष्यक हो गई है। यही कारण है कि राज्य सरकार द्वारा परमाणु ऊर्जा, थर्मलपावर, पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा आदि के माध्यम से विद्युत क्षेत्र में पूर्ण आत्म निर्भरता प्राप्त करने की योजना पर कार्यरत है तथा भविश्य में पावर कट की समस्या से पूर्णतया निजात मिल जायेगी। श्री एन.एस. निर्वाण ने एवीवीएनएल के अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे राज्य में अधिक से अधिक औद्योगिक निवेष आकर्शित करने की दिषा में बेहतर सेवाऐं प्रदान करें। श्री निर्वाण ने समस्याओं के निराकरण के लिये नियमित बैठकों के आयोजन पर बल दिया। श्री निर्वाण ने कहा कि एवीवीएनएल की कार्यप्रणाली में निरंतन बदलाव आ रहा है तथा पारदर्षिता एवं सेवाओं के व्यवसायिकरण द्वारा निगम एक निजी संस्थान की तर्ज पर कार्य कर रहा है। 
 कार्यक्रम के आरम्भ में चेम्बर के अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने एवीवीएनएल के अधिकारियों का चैम्बर में स्वागत करते हुए उद्योगों की विद्युत सप्लाई से सम्बन्धित समस्याओं का संक्षिप्त विवरण दिया। श्री कोमल कोठारी ने विद्युत सप्लाई लाईनों के रख-रखाव, पावर ट्रिपिंग की समस्या, रिपेयर हेतु पूरी लाईन बन्द करने के बजाय रिंग मेन व्यवस्था लागू की जाये, विद्युत बिल का सरलीकरण, फ्यूल सरचार्ज, विद्युत चार्जेज में प्रस्तावित वृद्धि आदि से सम्बन्धित समस्याएं रखी। उसी उद्योग की कहा कि यूसीसीआई के सदस्य यह जानने के लिये उत्सुक है कि एवीवीएनएल की आने वाले वर्श के दौरान उद्योग एवं व्यापार जगत को विद्युत आपूर्ति की क्या योजना है ? श्री कोमल कोठारी ने यह सुझाव दिया कि संभाग में औद्योगिक निवेष को बढ़ावा देने के लिये एवीवीएनएल के अधिकारियों को भी यूसीसीआई के साथ निरंतर सम्पर्क में रहते हुए सेवाओं का व्यवसायीकरण करना चाहिए। 
कार्यक्रम के विषिश्ट अतिथि एवीवीएनएल के प्रबन्ध निदेषक श्री एन.एस. निर्वाण ने अपने सम्बोधन में कहा कि एवीवीएनएल का यह प्रयास है कि एक निजी संस्थान की तर्ज पर तय षुदा एवं समयबद्ध कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्कृश्ट सेवाऐं उपलब्ध करायी जाये। श्री एन.एस. निर्वाण ने इस बात पर जोर दिया कि एवीवीएनएल एवं उद्योग एक दूसरे के पूरक है। निगम को कुल प्राप्त होने वाले राजस्व का आधे से अधिक भाग उद्योगो से प्राप्त होता है। अतः निगम का भी उद्योगो को बेहतर विद्युत सेवा उपलब्ध कराने का पूर्ण प्रयास रहता है। उद्योगो के लिये एकल खिड़की योजना उपलब्ध कराने की सरकारी नीति के तहत निगम द्वारा भी प्रक्रिया का सरलीकरण एवं षक्तियों के विकेन्द्रीयकरण किया गया है। 
कार्यक्रम के दौरान यूसीसीआई के सदस्यों द्वारा श्री एन.एस. निर्वाण द्वारा उद्योगों एवं आम उपभोक्ता के हित में किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उनका अभिनन्दन किया गया। सदस्यों ने इस कठिन समय में निगम द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत सप्लाई मुहैया करवाने के लिये श्री एन.एस. निर्वाण का आभार व्यक्त किया।  
प्रष्नकाल के दौरान कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न उद्योग संघो के प्रतिनिधियों, उद्यमीयों एवं व्यवसायियों की समस्याओं पर चर्चा कर उनका निराकरण करने का प्रयास किया गया। 
इस परिचर्चात्मक बैठक में मार्बल प्रोसेसर समिति, कलडवास चैम्बर के पदाधिकारियों एवं श्री हंसराज चैधरी, श्री विजय गोधा, श्री अनिल मिश्रा, श्री जी.एस. सिसोदिया आदि सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन यूसीसीआई के मानद महासचिव श्री सन्दीप बापना ने किया। 
कार्यक्रम के अंत में यूसीसीआई की उर्जा एवं एवीवीएनएल मामलों के इन्चार्ज श्री अषोक षाह ने सभी का आभार ज्ञापित किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like