GMCH STORIES

‘द नेक्स्ट नॉर्मल: स्ट्रैटेजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर‘‘ विषय पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी

( Read 2316 Times)

23 Apr 22
Share |
Print This Page

‘द नेक्स्ट नॉर्मल: स्ट्रैटेजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर‘‘ विषय पर दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी

 शिक्षा में उत्कृष्टता के 25वें उत्सव वर्ष में, पैसिफिक यूनिवर्सिटी, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट एंड पेसिफिक स्कूल ऑफ लॉ, पेसिफिक एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी, उदयपुर अपने ज्ञान भागीदारों इंडियन एकेडमिक रिसर्च एसोसिएशन (आई.ए.आर.ए), एल.पी.यू-लगुना फिलीपींस, और वर्ल्ड विदाउट एंगर (डब्ल्यू.डब्ल्यू.ए., नेपाल) 22-23 अप्रैल, 2022 को ‘‘द नेक्स्ट नॉर्मलः स्ट्रैटेजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर‘‘ पर दो दिवसीय 13वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं। सम्मेलन के विशेष आकर्षण ऑन फ्यूचर स्ट्रैटेजीज पर दस ट्रैक, पेसिफिक स्टूडेंट रिसर्च कॉन्टेस्ट, और वर्कशॉप ऑन इमोशनल इंटेलिजेंस एंड वेल-बीइंग हैं। सम्मेलन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रारूपों में आयोजित किया जाएगा, जिससे देश-विदेश के सभी प्रतिभागी लाभान्वित होंगे। दक्षिण-प्रशांत देशों के प्रतिभागी देशों में भाग ले रहे हैं और कुल प्राप्त 338 शोध पत्रों व लेखों में से 168 से अधिक शोध पत्रों व लेखों को अंतिम प्रस्तुति के लिए चुना गया है। सम्मेलन में विचार-विमर्श नेक्स्ट नॉर्मल (कोविड-19 से पहले से संक्रमण कालीन अर्थव्यवस्था) को आकार देने के लिए प्रमुख रुझानों और प्रथाओं की पहचान करने में मदद करेगा।
    मुख्य वक्ता प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा ने सामाजिक उद्यमिता के सिद्धान्तों का सहारा लेते हुए सामाजिक समस्या के समाधान एवं मुल्यांकन पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि सामाजिक उद्यमिता द्वारा सामाजिक परिवर्तन एवं सामाजिक नवाचार दोनों को प्रेरित किया जा सकता है। सामाजिक उद्यमी अपनी विशेष नजर से समाज में व्याप्त किसी भी समस्या कि पहचान कर सकता है, जैसे वह उद्यम से सम्बन्धित, कर्मचारी सम्बन्धित एवं उद्योगों के संसाधनों सम्बधित हो। ऐसे में महामारी के पश्चात् वैश्विक रूप से नागरिक समूह को सामाजिक उद्यमियों के साथ में समाज के सर्वांगीण विकास में अपना अहम दायित्व निर्वाहण हो रहा है। 
    गेस्ट ऑफ ऑनर दुर्ग सिंह चौहान ने वर्तमान समय में जब परिवर्तन अपने चरम पर है में भागवत गीता एवं हिन्दू उपनिषदों द्वारा वैश्विक परिवर्तन में धारणीय योगदान तक विशेष उद्बोधन दिया। उन्होंने बताया कि जिस तरह जीवन में आयु अनुरूप मुख्य परिवर्तन छह बार होते है एवं हर परिवर्तन में शरीर और मन दोनों में सामन्जस्य स्थापित करना अत्यन्त जरूरी है। उसी तरह कोविड के पूर्व व पश्चात् समय में व्यापार, समाज, व्यक्ति विशेष, देश सभी को एक दुसरे को सामंजस्य बैठाकर विकास के पथ पर अग्रेसर होना होगा। ‘‘स्वाहा न तिष्ठति इति अश्वत्थाहा’’ अर्थात् जड़ नारायण है एवं तना चर्तुमुख ब्रम्हा है। यहां नारायण शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य एवं ब्रम्हा इन दोनों के मध्य की कड़ी है। ऐसे में समाज व देश के सर्वागीण विकास के लिए सर्वप्रथम स्वपरिवर्तन व विकास पर ध्यान देना अत्यन्त जरूरी है।
    पेसिफिक विश्वविद्यालय के प्रेसीडेन्ट प्रो. के.के. दवे ने बताया कि कोविड-19 महामारी ने समाज व देश को अनेकों कारणों द्वारा पिछड़ा कर दिया है ऐसे में सामाजिक एवं आर्थिक पुर्नउत्थान के लिए सभी देशों को एक दूसरे के साथ जुड़ कर कार्य करना होगा। वैश्विक पुनः निर्माण के लिए ऐसी कोई वैश्विक आपदा ना आये उसके लिए भी उचित प्रबंधन बहुत जरूरी है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण द्वारा देश, समाज, व्यक्तियों, बिमारियों आदि के संरक्षण पर जोर दिया। 
    मुख्य अतिथि डा. पीटर पी. लौरेल, एल.पी.यू-लगुना फिलीपींस ने बताया कि समाज व अर्थव्यवस्था के मध्य सामांजस्य के लिए एक कार्ययोजना प्रस्तुत कि एवं विशेष रूप से कार्यान्वयन एवं समन्वयन के द्वारा सर्वांगीण विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विभिन्न शोधों के माध्यम से उद्योग, समाज एव अर्थव्यवस्था के कमजोर तत्वों को पहचान कर उनके पूर्ण निस्तारण हेतु व्यवस्थित कार्यप्रणाली का निर्माण करना चाहिए जिसकी वर्तमान समय में अत्यधिक महत्ता हैं। 
    सम्मेलन निदेशक प्रो महिमा बिरला ने कहा कि स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्रों में अनुसंधान कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए, इस सम्मेलन में छात्र शोध प्रस्तुति के लिए एक विशेष प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और प्रतियोगिता के लिए छात्रों का पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। जिसमें लगभग 52 छात्र शोधकर्ताओं ने छात्र प्रतियोगिता के लिए अपना पंजीकरण कराया है। उत्कृष्ट छात्र शोध पत्रों को नकद पुरस्कार एवं उत्कृष्टता प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। सम्मेलन के दूसरे दिन भावनात्मक बुद्धिमत्ता और कल्याण पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, कार्यशाला के वक्ता मैट पेरेलस्टीन, सीईओ, ईक्युफोरपीस वर्ल्डवाइड, यूएसए और डॉ. एंटीगोनस सोचोस, निदेशक, अनुप्रयुक्त मनोविज्ञान अनुसंधान केंद्र, बेडफोर्डशायर विश्वविद्यालय, यू.के. हैं। 
    वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज की दिशा पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन के अवसर पर सभी शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं का हार्दिक स्वागत है जो महामारी का अनुभव करने के बाद हमेशा के लिए बदलने के कगार पर हैं। इसलिए, सम्मेलन वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए रणनीतियों पर पुनर्विचार को बढ़ावा देगा।
    सम्मेलन उपसमन्वयक डा आशिष अद्योलिया ने बताया कि चयनित शौध पत्रों को ख्याति प्राप्त हाई इम्पेक्ट फैक्टर शोध पत्रिकाओं एवं संपादित पुस्तक में प्रकाशित किया जायेगा। इस सम्बन्ध में सारे निर्णय शोध पत्रिकाओं के संपादक मण्डल द्वारा लिये जायेंगे।        
    सम्मलेन सचिव डा. पल्लवी मेहता ने बताया कि देश-विदेश के अनेकों शिक्षाविद् इस सम्मेलन में मुख्य वक्ता, रिसोर्स पर्सन एवं चैयर पर्सन के रूप में अपनी सहभागिता देंगे। जिसमें प्रमुख रूप से प्रो. (डा.) कार्तिक दवे, डीन, डा. भीमराव अम्बेडकर युनिवर्सिटी, दिल्ली प्रो. (डा.) आशिष जोशी, डिपार्टमेन्ट ऑफ बी.ए., पी.डी.पी. युनिवर्सिटी, गांधीनगर, प्रो. प्रग्नेश शाह, प्रोफेसर, महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ युनिवर्सिटी, बड़ोदा, प्रो. (डा.) संजय भयानी, डीन एण्ड हेड, डिपार्टमेन्ट ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, सौराष्ट्र युनिवर्सिटी, राजकोट, प्रो. (डा.) सौरभी चतुर्वेदी, डीन, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट, गणपत युनिवर्सिटी, मैसाना, प्रो. (डा.) सुरेन्द्र व्यास, हैड, डिपार्टमेन्ट ऑफ मैनेजमेन्ट, गवर्नर इंजीनियरिंग कॉलेज, बिकानेर, प्रो. एन.डी. माथुर, डीन, ह्यूमिनिटीज एण्ड सोशियल साईंसेज, जेईसीआरसी यूनिवरसिटी, सीएस रौनक जौथावत, यू.जी.सी., सेन्टर फोर वुमन स्टडीज, मुख्य अतिथि डा. पीटर पी. लौरेल, एल.पी.यू-लगुना फिलीपींस, गेस्ट ऑफ ऑनर दुर्ग सिंह चौहान, अध्यक्षीय उद्बोधन प्रो. कृष्णकान्त दवे है। 
    सम्मेलन की कार्यकारी समिति से प्रो. महिमा बिड़ला, सम्मेलन निदेशक, डा. पल्लवी मेहता, सम्मेलन सचिव, डा. सुभाष शर्मा, समन्वयक एवं डा. आशिष अद्योलिया, उपसमन्वयक ने सम्मेलन के पत्रक, स्टुडेन्ट कन्टेस्ट के पोस्टर एवं कार्याशाला के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करी। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like