GMCH STORIES

इण्डस्ट्री की ग्रोथ कुशल कार्मिकों के सही प्रबन्धन द्वारा ही सम्भव: कोमल कोठारी

( Read 2863 Times)

11 Jan 22
Share |
Print This Page
इण्डस्ट्री की ग्रोथ कुशल कार्मिकों के सही प्रबन्धन द्वारा ही सम्भव: कोमल कोठारी

एचआर मैनेजमेन्ट किसी भी इण्डस्ट्री का सबसे महत्त्वपूर्ण अंग होता है। अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये कुशल कार्मिकों की टीम की आवश्यकता होती है। कार्यकुशल एवं व्यावसायिक लक्ष्य को पूरा करने हेतु समर्पित कार्मिकों की टीम तैयार करना एवं उसे बनाये रखना वित्तीय दृष्टि से भी इण्डस्ट्री के लिये भविष्य में फायदेमन्द साबित होता है। इण्डस्ट्री की ग्रोथ कुशल कार्मिकों के सही प्रबन्धन द्वारा ही सम्भव है।“
उपरोक्त विचार अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने व्यक्त किये।
उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा इमर्जिंग लीडर्स कार्यक्रम श्रृंखला के तहत ”बिल्डिंग एण्ड कीपिंग टीम“ विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
यूसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री संजय सिंघल ने कहा कि एमएसएमई के विकास एवं उत्थान हेतु तकनीकी एवं प्रबन्धन प्रशिक्षण आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि मैनेजमेन्ट एवं डिजिटाईजेशन की नई तकनीकों के विषय में जानकारी प्रदान करने के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन महत्वपूर्ण है। श्री संजय सिंघल ने बताया कि इसी श्रृंखला में उद्यमियों के लिये आठ अन्य पाठ्यक्रम प्रस्तावित हैं जिनमें लीगल, फायनेन्स, सेल्स, साईबर सिक्योरिटी आदि विषयों पर गहन प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को उद्योग क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञ आगामी नौ माह तक मेन्टरशिप के माध्यम से व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा।
इस अवसर पर अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यूसीसीआई द्वारा यह अनुभव किए जाने पर कि एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों को आज के समय के अनुसार सक्षम बनाने हेतु रियायतें प्रदान करने के स्थान पर प्रशिक्षण देना अधिक उपयोगी होगा, यूसीसीआई द्वारा लघु उद्यमियों के उन्नयन हेतु यह इमर्जिंग लीडर्स कार्यक्रम श्रृंखला आयोजित की जा रही है। 
अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने कहा कि औद्योगिक इकाईयों में एमएसएमई के क्षेत्र में दक्ष कार्मिकों की भारी आवश्यकता है। किन्तु उपयुक्त एचआर प्रबन्धन नीति के अभाव में उद्योगों की कुशल कार्मिकों की आवश्यकता पूरी नहीं हो पा रही है। दूसरी ओर बडी संख्या में शिक्षित युवाओं को उनकी योग्यता के अनुरुप रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। उपयुक्त एचआर प्रबन्धन नीति अपनाकर ही इस विषमता को दूर किया जा सकता है।
कार्यक्रम के दौरान विषय विशेषज्ञ श्रीमति रिचा महेन्द्रा एवं श्री सुनीर जिन्दानी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को एचआर प्रबन्धन की विभिन्न विधाओं पर प्रशिक्षण प्रदान किया। तीन दिवसीय शिविर के दौरान उद्योग अथवा व्यापार संचालित करने के दौरान कुशल कार्मिकों की टीम तैयार करने एवं उसे बनाये रखने में आने वाली व्यवहारिक समस्याओं एवं उनके समाधान के बारे में विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों को जानकारी दी गई।
पायरोटेक टेम्पसन्स ग्रुप के श्री एन.के. पाण्डे विचार रखते हुए कहा कि यह कार्यषाला उनकी इण्डस्ट्री के लिये काफी लाभप्रद सिद्ध हुई है। इस कार्यषाला के माध्यम से वार्षिक क्रियान्वयन योजना, कार्मिक के साथ भावनात्मक जुडाव, कार्मिक का सन्तुलित स्कोर कार्ड बनाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी मिली। कर्मचारियों का कार्य विवरण और उनके वेतनमान निर्धारण के बारे में स्पष्ट नीति बनाने के बारे में काफी जानकारी मिली।
फाईव एस. डिजिटल के सीईओ श्री कपिल शर्मा ने बताया कि साथी उद्यमियों के साथ सीखने से काफी मदद मिली। अपने कर्मचारियों के साथ भावनात्मक जुडाव, बाधाओं को दूर करना तथा एकल निर्णय की तुलना में सामूहिक विचार-विमर्श के बाद निर्णय लेकर कार्य करना, इस कार्यशाला के माध्यम से प्राप्त सबसे महत्वपूर्ण सीख है।
ई-कनेक्ट साॅल्यूशंस की श्रीमति आशिमा अग्रवाल ने विचार रखते हुए कहा कि इस कार्यशाला से एचआर प्रबन्धन की कार्यशैली और रणनीति के बारे में गहन जानकारी मिली। अन्य औद्योगिक इकाईयों में एचआर प्रबन्धन के सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी से काफी सीखने को मिला।
कार्यशाला के समापन के अवसर पर अर्थ डायग्नोस्टिक की सुश्री वंशिता सिंह ने विचार रखते हुए कहा कि इस कोर्स से बिजनेस के बेहतर संचालन के कई नए गुर सीखने को मिले जिन विषयों के बारे में पूर्व में कोई जानकारी नहीं थी। केस स्टडी एवं कार्यशाला की अन्य गतिविधियों में भाग लेकर सीखना काफी रोचक रहा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मेवाड-हारमनी ग्रुप, पायरोटेक-टेम्पसन्स ग्रुप, ई-कनेक्ट साॅल्यूशंस, अर्थ ग्रुप, उदयपुर हैल्थकेयर, इसबीर मेवाड, एसोसिएटेड सोपस्टोन गोलछा ग्रुप, फाईव एस. डिजिटल आदि संगठनों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।
प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह कार्यक्रम में यूसीसीआई की ओर से सभी प्रतिभागी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किये गए। 
कार्यक्रम के संयोजक लेफ्टिनेन्ट कर्नल सिराज देहलवी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like