GMCH STORIES

दूरबिन से निकाला ब्रेन ट्यूमर

( Read 3529 Times)

15 Dec 21
Share |
Print This Page

दूरबिन से निकाला ब्रेन ट्यूमर

उदयपुर। बेहताश  सिर दर्द और उससे हो रही परेशानी लेकर जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल आए व्यक्ति का जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल में दूरबिन से ब्रेन ट्यूमर निकाला गया। 
ग्रुप डायरेक्टर डॉ.. आनंद झा ने बताया कि खेरवाड़ा निवासी लक्ष्मण (38) को करीब एक महीने से बेहताश सिर दर्द के साथ उल्टी होने, दौरे पड़ने की  शिकायत थी। बाद में उन्हें आंखों से दिखना भी बंद हो गया था और फिर मूत्र पर भी कंट्रोल नहीं रहा। इस स्थिति में उन्हें परिजन पिछले दिनों जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के न्यूरो सर्जन डॉ.. नितिन भाकल के पास लेकर पहुंचे थे। यहां एमआरआई कराने पर पाया गया कि इनके मस्तिष्क में गांठ है जिसकी बढ़वार के चलते मस्तिष्क से पानी का निकलना भी रूक गया है। यह ब्रेन ट्यूमर था जिनके कारण से यह परेषानी हो रही थी। इस पर इनका दूरबिन से आॅपरेशन किया गया जिसमें दो सेंटीमीटर के छेद से ट्यूमर निकाला गया और पानी का नया रास्ता बनाया गया। इस आॅपरेशन के दूसरे दिन मरीज को वापस दिखाई देने लगा और सभी तरह की परेषानी से भी निजात मिल गई।
इस तरह के जटिल आॅपरेषन दूरबिन की मदद से होने के कारण मरीज को ज्यादा दिन अस्पताल में भर्ती नहीं रखना होता है और आॅपरेषन के दौरान होने वाले रक्तस्त्राव भी नहीं होता। टीम में न्यूरो सर्जन डॉ.. नितिन भाकल और निष्चेतना विभाग के डॉ.. तरूण भटनागर रहे। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like