GMCH STORIES

संभाग स्तरीय अमृता हाट का शुभारंभ

( Read 1354 Times)

15 Feb 20
Share |
Print This Page
संभाग स्तरीय अमृता हाट का शुभारंभ

उदयपुर / प्रदेश की सरकार महिला सशक्तिकरण के साथ महिलाओं के सर्वांगीण विकास को लेकर सदैव प्रभावी प्रयास कर रही है। ऐसे में इस प्रकार के आयोजन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही उनके कौशल व हुनर को एक उपयुक्त मंच प्रदान करते है। इस हाट में विभिन्न स्वयंसहायता समूहों की महिलाओं का एकत्रित होना महिला सशक्तिकरण का जीवन्त उदाहरण है।
यह विचार पूर्व विधायक सज्जन कटारा (Sajjan Katara) ने भण्डारी दर्शक मण्डप (गांधी ग्राउण्ड) में आयोजित संभाग स्तरीय अमृता हाट (Amrita Haat) के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये। उन्होंने फीता काटकर एवं भगवान गणपति की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर इस हाट का विधिवत शुभारंभ किया। यह हाट जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता एवं महिला व बाल विकास विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के समन्वय से आयोजित किया जा रहा है।
प्रांरभ में महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए इस सात दिवसीय आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस संभाग स्तरीय हाट में उदयपुर (Udaipur) सहित विभिन्न जिलों के 115 स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने उत्पादों की बिक्री करने यहां आई है। यूनिसेफ की सिंधु बिनुजीत ने हाट में आई सभी महिलाओं का स्वागत करते हुए उन्हे आपस में समन्वय स्थापित करने की बात कही। उन्होंने इस आयोजन के लिए महिला अधिकारिता विभाग के प्रयासों की सराहना की।
मुख्य अतिथि श्रीमती कटारा सहित सभी अतिथियों ने हाट में लगी विभिन्न स्टॉल्स (Stoles) का अवलोकन किया और महिलाएं से उनके उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस हाट में विभिन्न स्वयं सहायता समूह सहित बैंक, आरसेटी आदि की स्टॉल्स शामिल है।
इस अवसर पर समाजसेवी श्रीमती संतरा देवी, महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय (Women's Polytechnic College) की प्राचार्य श्रीमती दुर्गेश नन्दिनी, लीड बैंक मैनेजर बालेन्द्र प्रसाद व रवीन्द्र सुराणा, जिला उद्योग केन्द्र के सी.आर.मेघवाल व प्रिन्स परमार, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के सुनील व्यास, पुलिस विभाग से बनवारी लाल पुनिया आदि मंचासीन रहे। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन सलाहकार महिला अधिकारिता, जिला समन्पयक क्राई देवकिशन परमार ने किया। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। अंत में आभार प्रचेता मंजू चौबीसा ने जताया। इस अवसर पर महिला शक्ति केन्द्र से जिला समन्वयक भरत पछोला, आरसेटी के शरद माथुर, साथिन वैदवन्ती सहित 200 से अधिक महिला प्रतिभागी मौजूद रही। कार्यक्रम के दौरान रेजीेडेंसी विद्यालय (Residency school) एवं राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। क्राई समन्वयक परमार ने बताया कि हाट में शनिवार को पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।
अतिथियों ने किया पोस्टर विमोचन
समारोह के दौरान मुख्य अतिथि श्रीमती कटारा सहित अन्य सभी अतिथियों नें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर “घूंघट मुक्त राजस्थान“ सामाजिक बुराइयों का उन्मूलन अभियान के पोस्टर का तथा “बाल विवाह मुक्त उदयपुर: एक समग्र प्रयास“ पुस्तिका का विमोचन किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like