स्वतंत्रता दिवस चित्तौड़गढ़ में समारोहपूर्वक मनाया गया

( Read 1739 Times)

15 Aug 19
Share |
Print This Page
स्वतंत्रता दिवस चित्तौड़गढ़ में समारोहपूर्वक मनाया गया

चित्तौड़गढ़ /  चित्तौड़गढ़ में स्वाधीनता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इन्दिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि सहकारिता एवं इन्दिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना ने भारी बरसात के बीच ध्वजारोहण किया, परेड़ निरीक्षण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली। सहकारिता मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए जिले की 75 प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

       समारोह में सांसद सीपी जोशी, विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या, जिलाप्रमुख लीला जाट, पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, मांगीलाल धाकड़, सभापति सुशील शर्मा, उप सभापति भरत जागेटिया, प्रधान प्रवीणसिंह राठौड़, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमलेश पुरोहित,  गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक दिलीप नेभनानी, नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष रमेशनाथ योगी, सहित ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के जन प्रतिनिधिगण, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि, उप वन संरक्षक शशि शंकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) मुकेश कुमार कलाल एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (भूमि अवाप्ति) विनय पाठक, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखदेव जांगिड़, नगर विकास न्यास के सचिव चावण्डदान चारण, नगर परिषद के आयुक्त नारायणलाल मीणा सहित जिलाधिकारगण, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिगण, वरिष्ठ एवं गणमान्य नागरिक, शिक्षक-शिक्षिकाएं, अभिभावक, बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और आम जन उपस्थित थे।

       राज्यपाल के संदेश का वाचन अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) मुकेश कुमार कलाल ने किया। समारोह का संचालन डॉ. कनक जैन एवं डॉ. संगीता श्रीमाली ने किया।

      उत्साह भरा रहा परेड़ प्रदर्शन

       इस दौरान् परेड कमाण्डर सुनील कुमार सिंह के नेतृत्व में 17 टुकड़ियों ने परेड़ में हिस्सा लिया। इनमें एमबीसी कोर, राजस्थान पुलिस, राजस्थान होमगार्ड, सैनिक स्कूल के आर्मी, एयर एवं नेवल ट्रूप, महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय एनसीसी, शहीद मेजर नटवरसिंह शक्तावत राउमावि एनसीसी एवं एसपीसी, सेंट पॉल स्कूल, राबाउमावि शहर, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय स्टेशन, गाइड ट्रूप, विद्या निकेतन आदि शामिल रहे। इन टुकडियों का नेतृत्व क्रमशः रणजीतसिंह, मुस्ताक खां, कमलेश तेली, मोहित माहिच, गौतम कुमार, हर्ष निगानिया, मोहित साहू, मुकेश भोई, अनिल खटीक, मानवेन्द्रसिंह, सुश्री शालिनी वैष्णव, दीप्ति छीपा, रश्मि कुशवाह एवं नीतिशा वैष्णव ने किया। बैण्ड वादन में पुलिस बैण्ड, सैनिक स्कूल बैण्ड तथा सेंट पॉल बैण्ड ने हिस्सा लिया।

      सहकारिता मंत्री ने दी स्वाधीनता दिवस की बधाई   

       इस अवसर पर  सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने अपने उद्बोधन में सभी उपस्थित जनों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और प्रदेश के सर्वांगीण विकास में समर्पित भागीदारी से जुटने का आह्वान किया।

प्रदेश के बहुआयामी विकास में मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में विकास का कल्याणकारी और सुनहरा दौर आरंभ हो चुका है। आम जन का उत्थान और राजस्थान का समग्र विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है और इस दिशा  में किए गए वादों को पूरा करने के साथ ही जनता की आशाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरने में कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी। राजस्थान को विकास और जन कल्याण के मामले में देश भर में अग्रणी पहचान दिलाने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएंगे।

चित्तौड़गढ़ का हरसंभव विकास

उन्होंने चितौड़ के विकास के लिए हर संभव प्रयासों में जुटने का विश्वास दिलाया और कहा कि सभी के सहयोग से अपेक्षित विकास को गति दी जाएगी। चित्तौड़गढ़ में मेडिकल कॉलेज की विधिवत शुरूआत के लिए उन्होंने सरकार का आभार माना और कहा कि आने वाले समय में यह चिकित्सा क्षेत्र में अपनी अहम पहचान बनाएगा।

सहकारिता से जुड़ें, जीवन सँवारें

       प्रदेश में सहकारिता के क्षेत्र में किए जा रहे विकासकारी प्रयासों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार किसानों के कल्याण के लिए समर्पित प्रयासों में जुटी हुई है। प्रदेश में पूरी पारदर्शिता से 21 लाख किसानों के ऋण माफ किए गए हैं और इसी का नतीजा है कि कहीं से एक भी शिकायत सामने नहीं आयी।

       सहकारिता मंत्री ने किसानों से सहकारिता से जुड़ कर अपना जीवन स्तर ऊंचा उठाने का आह्वान किया और बताया कि सरकार ने यह व्यवस्था की है कि किसानों का जीवन स्तर सुधारने और उन्हें विकास की मुख्य धारा से लाभान्वित करने के लिए  ऋणी और अऋणी सभी प्रकार के काश्तकारों को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

       उन्होंने इस अवसर पर सम्मानित सभी प्रतिभाओं का आह््वान किया कि वे समाज और जनता की सेवा में जुड़े और बेहतर कर्मयोग का परिचय दें।

      सर्वश्रेष्ठ रोशनी पुरस्कार

       सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में रोशनी साज-सज्जा प्रतियोगिता में अव्वल रहे विभागों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें वन विभाग, नगर परिषद एवं परिवहन कार्यालय क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहे। यह पुरस्कार उप वन संरक्षक शशि शंकर, नगर परिषद आयुक्त नारायणलाल मीणा एवं प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रवीणा चारण ने प्राप्त किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like