GMCH STORIES

जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित

( Read 711 Times)

31 May 23
Share |
Print This Page

जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित

श्रीगंगानगर । स्कूल शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित होने वाली योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन तथा पर्यवेक्षण हेतु जिला निष्पादक समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने बैठक में पीएम श्री स्कूल योजना के तहत चयनित विद्यालयों में आधारभूत संसाधनों के साथ-साथ खेल सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन विद्यालयों में पढ़ाई के अलावा विद्यार्थियों के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी ध्यान दिया जाए, ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के तहत जिले में अब तक हुए पंजीकरण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि निर्धारित तिथि से पूर्व आवंटित लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाए। साथ ही उन्होंने खेलों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की संकाय और ब्लॉकवाइज जानकारी संकलित करने और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को आगामी शिक्षा सत्र में छात्रवृत्ति योजना का लाभ अधिकाधिक विद्यार्थियों को मिल सके, इसके लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व स्वास्थ्य विभाग के तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से शिक्षण संस्थानों में तंबाकू फ्री एजुकेशनल इंस्टीट्यूट घोषित करने के संबंध में की जाने वाली गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी लार्वा गतिविधि के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर भी आवश्यक दवा की उपलब्धता है।
इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और उड़ान योजना के तहत आवश्यक जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से अपेक्षित कार्रवाई की जानकारी दी गई। विभाग के सहायक निदेशक श्री विजय कुमार ने उड़ान योजना के वितरण प्रणाली के प्रभावी पर्यवेक्षण हेतु मानक संचालन प्रक्रिया की विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि नियमित निरीक्षण के साथ-साथ आपूर्ति और वितरण में गंभीरतापूर्वक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि प्रत्येक लाभार्थी तक इस योजना का लाभ पहुंच सके। उन्होंने महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के संबंध में आंतरिक शिकायत समिति गठित करने के संबंध में भी जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से समस्त संस्थानों में उक्त कमेटी गठित करने के पश्चात सूचना भिजवाई जाए।
बैठक में अधिकारियों द्वारा शाला दर्पण पर दर्ज होने वाली विभिन्न जानकारियों को नियमित रूप से अपडेट करने, जिला और ब्लॉक रैंकिंग सहित अन्य बिन्दुओं पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में जिला परिषद के सीईओ श्री मुहम्मद जुनैद, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री पन्नालाल कड़ेला, श्री अरविन्द्र सिंह, श्री गिरजेशकांत शर्मा, श्री अमरजीत सिंह लहर सहित अन्य मौजूद रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like