logo

उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा स्वच्छता की गुणवत्ता के लिये मोबाइल आधारित ष्रेल स्वच्छ एप्पष्

( Read 1049 Times)

29 May 18
Share |
Print This Page

भारतीय रेल पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान केन्दि्रत किया गया है और इस दिशा में विगत समय में अनेकों कार्य किये गये है। स्टेशनों तथा ट्रेनों में स्वच्छता के किये गये कार्यों का विश्लेषण करने तथा उनकी गुणवत्ता में और सुधार करने के लिये रेलवे सदैव ही प्रयत्नशील रहता है। इसके लिये यात्रियों द्वारा प्राप्त फीडबैंक एक उपयुक्त माध्यम है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिये भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल वेब पोर्टल बनाया गया, जिसमें स्टेशनों/ट्रेनों को विभिन्न तय मानकों के आधार पर रेटिंग प्रदान करने का प्रावधान हैं। इसमें प्राप्त डेटा के विश्लेषण तथा समीक्षा के आधार पर रेटिंग का आंकलन किया जा सकें। इसके लिये देश के सबसे बडे तथा लोकप्रिय परिवहन के साधन रेलवे पर उपलब्ध सुविधाओं, स्टेशनों तथा ट्रेनों में थर्ड पार्टी सर्वें तथा यात्रियों से फीडबैक के आधार पर को रेटिंग देने का कार्य सम्मलित है।
स्टेशनों पर स्वच्छता का आंकलन क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया ;फब्प्द्ध द्वारा विभिन्न मानक बिंदुओं के आधार पर किया जा रहा है, जिसमें प्रासेस ऑडिट, डायरेक्ट आर्ब्जवेशन तथा सिटीजन फीडबैक सम्मलित है।
वर्तमान में यात्रियों के टैक्नों फ्रेंडली होने तथा इसके अधिकतम प्रयोग में लेने को देखते हुये इंटरएक्टिव एप्पलीकेशन विकसित की गई है, जिसमें यात्री अपने विश्लेषण के आधार पर राय ;वचपदवदद्ध प्रदान कर सके। इसी को ध्यान में रखकर उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा अप्रैल माह से विशेष पहल कर मोबाइल पर रेल स्वच्छ एप्प तैयार की गई। इस मोबाइल एप्प का मुख्य उद्देश्य संयोजित तरीके से सेवा प्रदान करना है।
इस मोबाइल एप्प को एंड्रायड प्लेटफार्म पर विकसित किया गया है, यह एप्प यूजर फ्रेंडली है, जिसमें इसको चलाने के लिये किसी भी प्रकार के यूजर आईडी या पासवर्ड की आवश्यकता नहीं हैं। इसे ।च्प् ;।चचसपबंजपवद च्तवहतंउ प्दजमतंबमद्ध के माध्यम से वेब पोर्टल से जोडा गया है और यह त्रैमासिक आधार पर ऑटोमैटिक यात्रियों के फीडबैक अनुसार अपडेट हो जाता है।
इस एप्प को आसान बनाते हुये इसमें यात्री/विजीटर का नाम, स्टेशन का नाम (ड्राप डाउन सुविधा के साथ)-बिना जोनल मुख्यालय का नाम डाले, ट्रेन का नाम/नम्बर (ड्राप डाउन सुविधा के साथ) तथा यात्री के विश्लेषण के कमेंट इत्यादि फीचर्स इसमें उपलब्ध है। इसका उद्देश्य पोर्टल में उल्लेखित विभिन्न सब कैटेगरी के साथ स्टेशन रेटिंग तथा ट्रेनों तथा ऑन बोर्ड यात्रियों को प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं को रेटिंग प्रदान करना है।
इस एप्प में यात्रियों की इन जानकारियों का प्रयोजन वर्तमान में चल रहे सर्वें में नामित ट्रेनों को भी सम्मलित किया गया है। यह मोबाइल एप्प रियल टाइम फीडबैक का एक प्लेटफार्म है जिसके आधार पर उन स्थानों/क्षेत्रों को भी जाना जा सके जहॉ स्वच्छता में कोई कमी थी और उनके स्वच्छता मानकों में सुधार किया जा सके।
यह मोबाइल एप्प प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड की जा सकती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rail info News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like