GMCH STORIES

पारस हेल्थ, उदयपुर में नी रिप्लेसमेंट अब एडवांस रोबोटिक सर्जरी द्वारा उपलब्ध

( Read 2725 Times)

14 Feb 24
Share |
Print This Page
पारस हेल्थ, उदयपुर में नी रिप्लेसमेंट अब एडवांस रोबोटिक सर्जरी द्वारा उपलब्ध

उदयपुर | टोटल नी रिप्लेसमेंट में अब अत्याधुनिक तकनीक द्वारा सर्जरी मशीन का उदघाटन उदयपुर विधायक तारा चंद जैन, समाज सेवी भंवर सेठ तथा पारस के फैसिलिटी डायरेक्टर, डॉ. एबेल जोर्ज, डॉ. आशीष सिंघल विशेष अतिथि,डॉ. आंनद गुप्ता, डॉ. सीके अमेटा  रहें.ने दीप प्रज्वलन कर किया |

इस अवसर पर विधायक तारा चंद जैन घुटना प्रत्यारोपण के क्षेत्र में रॉबट टेक्नोलॉजी लाने पर पारस हेल्थ टीम को बधाई दी | श्री जैन ने कहा डॉ. का म मृदु व्यवहार मरीज को आधा ठीक वैसे ही कर देता है उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में नवीन तकनीक से सर्जरी करने पर पारस हेल्थ प्रशासको को बधाई दी| इस अवसर पर श्री भंवर सेठ ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा की पारस हेल्थ में  मरीजो की सेवा और उन्हें सहयोग प्रदान करने की तकनीक अपने आप में अनूठी है इसे अन्य चिकित्सालयों को भी अपनाना चाहिए | जिससे मरीज अपनत्व की भावना से अपना इलाज करा सके | इस अवसर पर डॉ. आनंद, व्यास सहित चिकित्सकों ने अपने विचार व्यक्त किये |

पारस हेल्थ, उदयपुर ने नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के क्षेत्र में मरीजों के उच्चतम इलाज के लिए "मेरिल क्यूविस जॉइंट ऑर्थो रोबोट" की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया। इस एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से साउथ राजस्थान में पहली बार एक मरीज का सफल टोटल नी रिप्लेसमेंट भी सफलतापूर्वक किया गया। मरीज राकेश कुमार (बदला हुआ नाम), काफी समय से घुटने की समस्या से जूझ रहे थे और इसके लिए कई अस्पतालों के चक्कर भी लगा चुके थे, लेकिन उन्हें कहीं से भी दर्द में कोई राहत नहीं मिल रही थी फिर उनके किसी पारिवारिक मित्र की सलाह पर वो पारस हेल्थ, उदयपुर पहुंचे। यहां डॉ. आशीष सिंघल से परामर्श लेने के बाद सर्जरी के लिए तैयार हुए और ऑर्थो रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से सफल टोटल नी रिप्लेसमेंट कर उन्हें नया जीवन दिया गया।

पारस हेल्थ, उदयपुर के डॉ. आशीष सिंघल, सीनियर कंसल्टेंट ऑर्थोपेडिक एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, ने बताया कि यह अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पूरे भारत में कुछ ही अस्पतालों में उपलब्ध है। इस एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से सर्जरी करने पर दर्द भी बहुत कम होता है और कम समय में बहुत ही सटीकता से इलाज किया जा सकता है। जब मरीज हमारे पास आया तब उसके घुटनों में बहुत दर्द था, जिसके कारण उसे उठने बैठने और चलने में भी बहुत परेशानी हो रही थी। उसकी हमने जांच की और जांच करने के बाद ही हम सर्जरी के निर्णय पर पहुंचे फिर उनके परिवार वालों की सहमति के बाद हमने ऑर्थो रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से सफल टोटल नी रिप्लेसमेंट किया और मरीज को अब पूरी तरह से घुटनों के जोड़ की समस्या से राहत मिल गई है।

डॉ. एबेल जॉर्ज, फैसिलिटी डायरेक्टर, पारस हेल्थ, उदयपुर ने बताया कि, नी रिप्लेसमेंट अब एडवांस रोबोटिक सर्जरी द्वारा उपलब्ध है यह सर्जरी अन्य सर्जरी की अपेक्षा में अत्यंत सुलभ होती है, इसमें खतरे की संभावना न के बराबर होती है, इसमें बहुत छोटा चीरा लगने के कारण सर्जरी के बाद मरीज की रिकवरी भी जल्दी हो जाती है, बेहद ही कम दर्द और रक्तस्त्राव होता है और इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत कम होता है। एडवांस रोबोटिक सर्जरी के बाद मरीज को कुछ ही दिन के अंदर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाता है। हमें खुशी है कि यह टेक्नोलॉजी अब पारस हेल्थ, उदयपुर में लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Paras Health News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like