GMCH STORIES

ओस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से बिना घुटने बदले मिली निजात

( Read 2480 Times)

21 Feb 24
Share |
Print This Page
ओस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से बिना घुटने बदले मिली निजात

उदयपुर- पारस हेल्थ, उदयपुर में 43 वर्षीय एक महिला को घुटने के यूनी कंपार्टमेंट ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से नी एलाइनमेंट करेक्शन की सफल प्रक्रिया द्वारा निजात दिलाई गई। यह सफल प्रक्रिया पारस हेल्थ, उदयपुर के डॉ. राहुल खन्ना, सीनियर कंसल्टेंट, स्पोर्ट्स मेडिसिन आर्थ्रोस्कॉपी एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन और उनकी टीम ने की।

डॉ. राहुल खन्ना, सीनियर कंसल्टेंट, स्पोर्ट्स मेडिसिन (आर्थ्रोस्कॉपी एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट) ने बताया कि 43 वर्षीय महिला जो कि घुटने के यूनी कंपार्टमेंट ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित थी। पहले इस तरह की समस्याओं के लिए लोगों को टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवानी पड़ती थी, जो उनकी उम्र को देखते हुए उचित नहीं थी और अब हमारे पास ज्वाइंट प्रिजर्विंग सर्जरी का विकल्प भी है, जिसमें घुटने को ठीक करने के लिए घुटने के लिगामेंट की आर्थोस्कोपिक पद्धति के साथ-साथ अन्य सुधार किए जाते हैं। यह सर्जरी अपेक्षा कम उम्र में घुटनों के आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। हमनें भी मरीज की स्थिति को देखते हुए नी एलाइनमेंट करेक्शन करने का फैसला लिया और सफलतापूर्वक प्रक्रिया को किया गया। जिसके बाद मरीज को दर्द से राहत मिली और अब वह सामान्य रूप से चल पा रहीं हैं।

महिला ने ठीक होने के बाद कहा कि उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, उसे ठीक होने की कोई भी उम्मीद नहीं थी परंतु उसके किसी पारिवारिक सदस्य ने पारस हेल्थ उदयपुर के बारे में बताया फिर जब हम यहां पहुंचे तब डॉ. राहुल ने सर्जरी का विकल्प दिया। मुझे उम्मीद नहीं थी परंतु उन्होंने इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया। मैं पारस हेल्थ, उदयपुर और वहां के विशेषज्ञों का आभार व्यक्त करती हूं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Paras Health News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like