GMCH STORIES

  स्पोर्ट्स इंजरीज होने पर न करें लापरवाही, इससे हो सकती है गंभीर समस्या 

( Read 3541 Times)

08 Dec 23
Share |
Print This Page

   स्पोर्ट्स इंजरीज होने पर न करें लापरवाही, इससे हो सकती है गंभीर समस्या 

स्पोर्ट्स इंजरीज का मतलब व्यायाम या खेल के दौरान लगने वाली चोट होती है। इसके बाद खिलाड़ियों के भविष्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए स्पोर्ट्स इंजरीज के समय बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। स्पोर्ट्स इंजरीज शब्द का प्रयोग खासतौर पर मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम की चोट के लिए किया जाता है। खेल या व्यायाम के दौरान कई प्रकार की मस्कुलोस्केलेटल इंजरीज हो सकती हैं जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है: स्प्रेन, स्ट्रेन, फ्रैक्चर, डिसलोकेशन आदि।

पारस हेल्थ, उदयपुर के डॉ. राहुल खन्ना, सीनियर कंसल्टेंट, स्पोर्ट्स मेडिसिन, आर्थ्रोस्कॉपी एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट ने बताया कि व्यायाम करना या कोई खेल खेलना, स्वस्थ और फिट रहने के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा सही नहीं है कि स्पोर्ट्स इंजरी से बचने के लिए आप खेल न खेलें या व्यायाम न करें। लेकिन, आप कुछ चीज़ों का ध्यान रख कर खेल के दौरान लगने वाली चोट से बच सकते हैं, 1. व्यायाम करते हुए ध्यान रखें और एक फिटनेस प्लान बनाएं। 2. वैकल्पिक रूप से विभिन्न मसल ग्रुप के लिए एक्सरसाइज करें और हर दूसरे दिन व्यायाम करें। 3. खेलकूद से पहले हमारा शरीर ठंडा होता है ऐसे में वार्म अप करना जरूरी है। 4. इसके साथ ही पर्याप्त पानी पिएं और अगर कभी अचानक स्पोर्ट्स इंजरी हो जाती है तो ऐसे में दर्द, सूजन को दूर करने
के लिए R.I.C.E. टेकनीक का प्रयोग करना चाहिए। खेल-संबंधी चोटों के उपचार में कारगर तकनीकें हैं - स्प्लिंट, प्लास्टर या ब्रेस द्वारा सपोर्ट (इमोबिलाइजेशन), दर्द के लिए दवा एवं इंजेक्शन, फिजियोथेरेपी और दरूबीन द्वारा शल्य चिकित्सा आदि। 

निष्कर्षः

खिलाड़ियों के लिए खेल से ब्रेक लेना कभी भी आसान नहीं होता है। खेल-संबंधी चोट को नजरअंदाज करने से आपको बहुत अधिक समय तक खेल से बाहर रहना पड़ सकता है या फिर आपको खेलने से रोका जा सकता है। अतः इस दौरान अपने शरीर की सुने और आवश्यकता होने पर डॉक्टर की सलाह लें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Paras Health News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like