GMCH STORIES

पिम्स हॉस्पिटल में एक ही बच्चे की दो जटिल बीमारियों की सफल सर्जरी

( Read 2489 Times)

21 Jan 24
Share |
Print This Page

पिम्स हॉस्पिटल में एक ही बच्चे की दो जटिल बीमारियों की सफल सर्जरी

उदयपुर। पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, पिम्स हॉस्पिटल, उमरड़ा में एक ही बच्चे की दो अलग-अलग बीमारियों की सफल सर्जरी हुई।  
पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. अतुल मिश्रा ने बताया कि उदयपुर निवासी सात माह के बच्चे की पहली सर्जरी जब वह दो दिन का था तब हुई थी। बच्चे को खाने की नली नहीं बनी होने की टे्रकियोइसोफेजियल फिस्टूला नामक बीमारी थी। इसकी सफल सर्जरी सात माह पहले हुई थी। कुछ समय ठीक रहने के बाद हाल ही में बच्च को खांसी, बुखार (निमोनिया) की शिकायत के चलने पिम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जांच में बच्चे को दूसरी बड़ी बीमारी डायफ्राग्मेटिक हर्निया का पता चला। इस बीमारी में सांस लेने की झिल्ली में बड़ा छेद होता है और इसमें जटिल व जोखिम भरी सर्जरी ही एकमात्र उपाय रहता है। लगभग ढाई घंटे चले ऑपरेशन में छेद बंद किया गया। डॉ. मिश्रा ने बताया कि दोनों बीमारियां दुर्लभ है और एक साथ एक ही बच्चे के होना और भी दुर्लभ है। पूरी टीम की मेहनत, माता-पिता का विश्वास व ईश्वरीय कृपा से बच्चा अब पूरी तरह से स्वस्थ है। इस पूरी प्रक्रिया में निश्चेतना विभाग (अनेस्थीसिया) की डॉ. कमलेश, डॉ. पीनू, डॉ. हार्दिका, डॉ. इप्रा, स्टाफ अरूण, प्रदीप, कुलदीप, अशोक एवं पीडियाट्रिक विभाग के डॉ. विवेक पाराशर, डॉ. राहुल खत्री व अन्य ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।
पिम्स हॉस्पिटल के चेयरमैन आशीष अग्रवाल ने बताया कि यह अस्पताल-इंस्टीट्यूट सभी आधुनिकतम सुविधाओं से लैस है। यहां बेहद रियायती दरों पर अथवा भामाशाह इत्यादि योजनाओं के तहत इलाज निशुल्क किये जाते हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Umarada
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like