GMCH STORIES

विश्व व्यापार संगठन में प्रोफेसर शर्मा करेंगे दो परिचर्चाओं का संयोजन

( Read 2000 Times)

09 Feb 24
Share |
Print This Page

विश्व व्यापार संगठन में प्रोफेसर शर्मा करेंगे दो परिचर्चाओं का संयोजन

 विश्व व्यापार संगठन के तेरहवें मंत्री स्तरीय सम्मेलन में पेसिफिक विश्वविद्यालय समूह के ग्रुप प्रेसीडेण्ट प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा को स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि के रूप दो परिचर्चाओं के संयोजन को अनुमोदन प्राप्त हुआ है। संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में फरवरी २६ से २९, २०२४ को सम्पन्न हो रहे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यू.टी.ओ.) के द्विवार्षिक मंत्री स्तरीय सम्मेलन में प्रोफेसर शर्मा स्वैच्छिक संगठन प्रतिनिधि के रूप में प्रत्यायित किये गए हैं। उन्हें इस सम्मेलन में २७ एवं २८ फरवरी को स्वैच्छिक संगठनों की गतिविधियों के अन्तर्गत दो परिचर्चाओं के संयोजन हेतु अनुमोदन दिया गया है। 
    प्रो. शर्मा द्वारा दोनों ही परिचर्चाओं का आयोजन अबूधाबी नेशनल एक्जीबिशन सेन्टर में किया जाएगा, जहाँ विश्व व्यापार संगठन के १६४ सदस्य देशों के वाणिज्य मंत्रियों का द्विवार्षिक मंत्री स्तरीय सम्मेलन हो रहा है। इन परिचर्चाओं के लिये प्रोफेसर शर्मा को एक-एक कांन्फ्रेन्स हॉल का दोनों दिनों के लिए आवंटन किया गया है। इस सम्मेलन में विश्व व्यापार संगठन के उन्नत १६४ सदस्य देशों के वाणिज्य मंत्रियों के अतिरिक्त २५ देशों की सरकारों के प्रतिनिधी भी पर्यवेक्षक के रूप में आमन्त्रित किये गये हैं। 
    प्रोफेसर शर्मा द्वारा २७ फरवरी को विश्व व्यापार संगठन के बौद्धिक सम्पदा अधिकारों के अनुबंध में ’’स्वतः अनिवार्य अनुज्ञापन’’ पर परिचर्चा का संयोजन करेंगे। पेटेण्ट वाली दवाईयों के मूल्यों के नियन्त्रण में स्वतः अनिवार्य अनुज्ञापन का प्रावधान एक प्रभावी समाधान सिद्ध हो सकेगा। दूसरे दिन २८ फरवरी को वे विश्व व्यापार संगठन के ’’बहुपक्षीय व्यापार समझौतों पर हो रहे विवादों के निवारण हेतु विविध बहुपक्षीय समझौतों में आवश्यक पुनरीक्षण की सम्भावनाओं’’ पर परिचर्चा आयोजित करेंगे। इससे विश्व व्यापार संगठन के समझौतों को सन्तुलित किया जा सकेगा। विश्व व्यापार संगठन के द्विवार्षिक मंत्री स्तरीय सम्मेलनों में प्रो. शर्मा २००३ के केन्कुन (मेक्सिको) के सम्मेलन से भाग लेते आ रहे हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like