GMCH STORIES

बिना अनुमति गैरहाजिर अधिकारी की लगाई अब्सेंट                     

( Read 1268 Times)

04 Feb 24
Share |
Print This Page
बिना अनुमति गैरहाजिर अधिकारी की लगाई अब्सेंट                     

कोटा। शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने शनिवार को रामगंजमंडी प्रवास पर जाते समय अचानक बिना सूचना डाइट भवन पहुंचे। मंत्री जी को अचानक देख उपस्थित सभी कर्मचारी अधिकारी चौंक गए। मंत्री जी ने डाइट के कार्यवाहक प्रिंसिपल भवानी चोबदार के साथ भवन परिसर का निरीक्षण किया।  टॉयलेट को गंदा देख मंत्री जी नाराजगी जाहिर की तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसके बाद मंत्री जी एक एक कक्ष में गए और वहां उपस्थित अधिकारी कर्मचारी से जानकारी ली। प्रशासनिक अधिकारी उमेश जोशी को कक्ष में ना पाकर मंत्री जी ने कारण पूछा तो पता चला की बिना सूचना एवं बिना सक्षम अधिकारी से अनुमति के वह अनुपस्थित है। 

इस पर मंत्री जी ने नाराजगी प्रकट करते हुए तुरंत उपस्थिति रजिस्टर में उनकी अब्सेंट लगाने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा की जब पूरे विभाग में ये निर्देश दिए हुए है की बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के कोई भी अनुपस्थित नही रहेगा फिर भी आदेशों की अवहेलना बर्दास्त नही की जायेगी ।

 

प्रधानाध्यापको की ली क्लास

शिक्षा मंत्री ने डाइट भवन में चल रही जिले के प्रधानाध्यापक की सेमिनार में उपस्थित प्रिंसिपलों का परिचय लिया। उसके बाद सवाल पूछा की आदर्श प्रधानापक केसा होता है? इस पर प्रधानाध्यापक ने अपने अपने उत्तर दिए। मंत्री ने कहा की आदर्श प्रधानाध्यापक को अपने आचरण और व्यवहार का बहुत ध्यान रखना चाहिए। 

बच्चे अपने शिक्षक के आचरण और व्यवहार को देख कर ही सीखते है। आप ही स्कूल में देर से आयेंगे तो बच्चे समय की पालना केसे सीखेंगे। मंत्री ने कहा की जोधपुर के एक स्कूल में कल प्रिंसिपल के खुद के नाखून बड़े हुए थे अब वो बच्चो को नाखून समय पर काटने और हाथो की सफाई का पाठ केसे पढ़ा सकता है। उन्होंने कहा की हमे हमारे विद्यालय परिसर की सफ़ाई पर विशेष ध्यान देने को जरूरत है। प्रधानाध्यापक खुद विद्यालय परिसर की सफाई की पहल करे ताकि बाकी स्टाफ और बच्चो को भी प्रेरणा मिलेगी और वह भी साफ सफ़ाई मैं जुटेंगे। 

मंत्री ने उपस्थित प्राध्यापकों को चेताया कि जिनको विद्यालय परिसर की सफाई करने में संकोच हो वो बता दे । हमारे पास बाड़मेर,जैसलमेर में बहुत सारे सफसुथरे विद्यालय है हम उनको वहां भेज देंगे। लेकिन सफ़ाई अभियान में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं करेंगे।

 

मंत्री ने दिए दोषी शिक्षको की संपत्ति चिन्नीत करने के निर्देश

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूलों में छात्राओं से छेड़छाड़ पर गंभीर रुख दिखाते हुए संभागीय आयुक्त श्रीमती प्रतिभा सिंह को समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार पर संज्ञान लेते हुए बलात्कार या छेड़छाड़ के दोषी शिक्षको की अवैध संपत्ति,अतिक्रमण या गेरकानुनी निर्माण चिन्नी करने के निर्देश दिए है। ताकि बुलडोजर की कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू की जा सके। मंत्री ने कहा की दोषियों पर कठोर कार्यवाही जरूरी है ताकि आरोपियों को सबक मिल सके ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like