गांव गांव पहुंचेगा बापू का संदेश 

( Read 1525 Times)

11 Jul 19
Share |
Print This Page
गांव गांव पहुंचेगा बापू का संदेश 

बूंदी । जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्ष समारोह विविध आयोजनों के साथ मनाया जाएगा। समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक बुधवार को कलक्टे्रट सभागार में जिला कलक्टर रुक्मणि रियार की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक मनीष शर्मा, जिला कार्यक्रम संयोजक राजकुमार माथुर एवं सह संयोजक पं.दीपक शर्मा ने आयोजन को बेहतर बनाने के लिए विचार रखे।
बैठक में जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने निर्देश दिए कि  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष में बूंदी जिला स्तर पर 19 से 21 जुलाई तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकाधिक जनसहभागिता हो। इस दौरान सघन पौधारोपण के कार्यक्रम होंगे। जिनके लिए स्थान का चयन किया जावे। 
बैठक के दौरान जिला कलक्टर कहा कि प्रभात फेरी में नर्सिंग विद्यार्थी, स्वच्छाग्रही, साथिन एवं आमजन की अधिकाधित मौजूदगी रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि गांधी जी के संदेशों का पठन हर ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाए। महिला सशक्तिकरण संगोष्ठी का आयोजन भी किया जाए। पौधारोपण के लिए शहर में अनुकूल स्थानों का चयन किया जाए तथा वन विभाग पर्याप्त पौध उपलब्ध कराएं। जैतसागर में स्वच्छता अभियान चलाकर गांधी के स्वच्छता के सपने की दिशा में सार्थक प्रयास किया जाए। 
उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न प्रतियोगिताअें में अधिकाधिक विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। तथा अधिकाधिक विद्यार्थियों को प्रदर्शनी अवलोकन करवाया जाए। 
हर वर्ग की हो भागीदारी 
बैठक में कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक मनीष कुमार शर्मा ने कहा कि आयोजन में हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो। आयोजन से जुड़े सभी विभाग बेहतर समन्व्य से आयोजन को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रभात फेरी में अधिकाधिक संख्या में आमजन की सहभागिता हो।   
गांधी मय बन जाए बूंदी 
बैठक में विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के जिला संयोजक एडवोकेट राजकुमार माथुर ने कहा कि गांधी भारत की आत्मा है अत: इस आयोजन को इस तरह मनाया जाए कि हर वर्ग तक बापू के संदेश पहुंचे। गतिविधियों के माध्यम से गांधी दर्शन जीवंत हो उठे और बूंदी में गांधी मय माहौल बन जाए। अधिकधिक  युवाओं की तक गांधी का संदेश पहुंचे और इसे आत्मसात कर सकें। 
उन्होंने शहर में गांधी विकास वाटिका विकसित करने का सुझाव रखा। साथ ही गांधी के कुटीर उद्योग के प्रति सोच को सार्थक करने की दिशा में उद्योग विभाग के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाए। साथ ही परम्परागत खेलों के आयोजन भी किए जाएं।  
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश जोशी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, पुलिस उपअधीक्षक समदर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like