GMCH STORIES

तीसरे मीडिया कमीशन आयोंग का गठन जरूरी : वर्मा

( Read 10237 Times)

19 Aug 19
Share |
Print This Page
तीसरे मीडिया कमीशन आयोंग का गठन जरूरी : वर्मा

बारां । जिस तरह से आज देश में पत्रकारिता कॉरपोरेट घरानों की कठपुतली बन गई है उसके लिए अब तीसरे मीडिया कमीशन आयोग के गठन की सख्त आवश्यकता है ताकि मंझौले और लघु समाचार पत्र भी अपनी आवाज बुलन्द कर सके।

लोकसभा टीवी के सम्पादक एवं एनयूजे के राष्ट्रीय महासचिव मनोज वर्मा आज बारां में जर्नलिस्ट ऐशोसियेशन ऑफ राजस्थान ’’जार‘‘ की बारां इकाई द्वारा आयोजित पांचवें सभ्भागीय पत्रकार अधिवेशन में बोल रहे है। 

मनोज वर्मा ने कहा कि मीडिया कमीशन की स्थापना सर्वप्रथम १९५० में व दूसरी १९७० में हुई थी। तब टेक्नोलोजी का युग नहीं था। बाद में टीवी व वेब चेनलों की भरमार हो गई। जिन पर सरकार का कोई अंकुश नहीं है। वेब चेनल तो बिना रजिस्ट्रेशन ही बेबुनियाद खबरों का प्रसारण कर देते है व अधिकांश खबरे तेज मिर्च मसाले के तडके से रची बसी होती है। जिसके चलते सच्ची पत्रकारिता को बगले झांकना पड रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार सिर्फ पत्रकार होना चाहिये। वो तेल चावल बेचने वाला, उद्योगपति या प्रोपट्रीर् डीलर नहीं होना चाहिये। ऐसे पत्रकार अपने धन्धों को बचाने के लिए पत्रकारिता का संरक्षण लेते है।

अधिवेशन में मुख्य अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल मीणा ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है। जो समाज को हमेशा जागरूक रखता है। निर्भीक पत्रकारिता का सदैव आदर होता है। कलमकार अपनी कलम से षासन प्रशासन को सावचेत करता रहे।

जार के प्रदेषाध्यक्ष हरीबल्लभ मेघवाल ने कहा कि जार सदैव ही कस्बाई एवं ग्रामीण पत्रकारों के हितों में काम करता रहा है। अब शीघ्र ही ग्रामीण एवं कस्बाई पत्रकारों के लिए निजी वाहनों में निशुल्क यात्रा करवाये जाने की मुहिम चलाई जा रही है जो शीघ्र ही ग्रामीण-कस्बाई पत्रकारों को राहत देगी। उन्होनें कहा कि पत्रकार अधिस्वीकरण को ओर सरल किये जाने के प्रयास चल रहे है जिसके लिए मौजूदा सरकार से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से हमारा राष्ट्रीय संगठन बात कर रहा है कि आयुष्मान योजना के तहत समस्त पत्रकारों का पांच लाख का बीमा करवाए जावें।

राष्ट्रीय कोशाध्यक्ष एवं दूरदर्षन प्रसार भारती के सम्पादक एवं राष्ट्रीय कोशाध्यक्ष राकेश आर्य ने पत्रकारों को दायरे में पत्रकारिता करने की नसीयत दी। उन्होंने कहा कि यदि आप ईमानदारी से कार्य करते हो तो कोई भी नेता सरकार या अधिकारी आपका कुछ नहीं बिगाड सकता है। घटना छापने की बजाय घटना क्यूं घटी, छापोंगे तो पाठक उसे ज्यादा पंसद करेंगा।

प्रदेश उपाध्यक्ष धीरज तेज ने पत्रकारों को संगठित होने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मात्र चर्चा करने से कुछ नहीं होगा। यदि आपकों अपने अधिकार चाहिये तो संगठित होकर अपनी आवाज बुलन्द करों। उन्होंने सफल पत्रकारिता का मूल मंत्र देते हुए कहा कि रात को एकाग्र मन से सभी पत्रकार आंखें बन्द कर चिन्तन करे कि उसमें जो आज लिखा है उसे क्या पाठक वाक्ई पढना चाहते है।

अधिवेशन के दौरान प्रदेशाध्यक्ष हरिबल्लभ मेघवाल ने बारां जिले की नई कार्यकारिणी को शपथ ग्रहण करवाई। स्वागत भाषण के दौरान महामंत्री लक्ष्मण वर्मा ’सागर‘ ने विपरीत मौसम के बावजूद बडी संख्या में उपस्थित हुए पत्रकारों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आरम्भ में ब्लाक प्रभारी बारां से अनिल सपरा अन्ता से पवन मोहबिया, किशनंगज से संजय राठौर, शाहाबाद से चिकू राठौर, मांगरोल से प्रदीप गालव, छबडा से एस एन गौड की टीम ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान वरिश्ट पत्रकार कुशकुमार मिश्रा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेन्द्र शर्मा, राधेश्याम शर्मा, नीरज पोरवाल समेत जिले के सम्पूर्ण पत्रकारों और झालावाड, बूंदी, कोटा, बीकानेर, भीलवाडा, जयपुर के पत्रकारों ने भी शिरकत की। धन्यवाद भाषण के दौरान जिलाध्यक्ष योगेश गुप्ता पैंतरा ने कहा कि जार की बारां जिला इकाई हमेशा पत्रकारों की हर हाल में मदद करती आई हैं। जिसके कई उदाहरण मौजूद है। इसी का परीणाम है कि भरी बरसात में भी पूरे संभाग के १५० पत्रकारों ने अधिवेशन में आकर हमारा हौसला बढाया। कार्यक्रम का संचालन सुनिल शर्मा ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like