GMCH STORIES

जिले के 21 प्रशासनिक अधिकारियों ने 1 दिन में भीषण गर्मी में 63 ग्राम पंचायत का किया भ्रमण

( Read 1722 Times)

08 Jun 24
Share |
Print This Page
जिले के 21 प्रशासनिक अधिकारियों ने 1 दिन में भीषण गर्मी में 63 ग्राम पंचायत का किया भ्रमण

जैसलमेर । जिले में ग्रामीण क्षेत्र की पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों एवं पशुओं में चल रही कर्रारोग आदि की प्रभावी ढंग से जानकारी प्राप्त करने एवं उसका संम्भवतः मौके पर ही आवश्यक कार्यवाही कर समाधान सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर प्रताप सिंह के निर्देशों की पालना में शनिवार को 21 प्रशासनिक अघिकारियों ने एक दिवस में 63 ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर धरातल पर उपलब्ध कराई जा रही सरकारी सेवाओं का अवलोकन किया। इन अधिकारियों ने विशेष रुप से गर्मी को देखते हुए लोगों को पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है उसका जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणजनों से फीडबैक लिया। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही विद्युत सप्लाई की भी उनसे ही जानकारी ली। 
        अधिकारियों ने भ्रमण के दौरान पशुओं के पीने के पानी के लिये बनाई गई पशु खेलियों में आ रहे पानी की व्यवस्था का भी जायजा लिया एवं जहां पर पशुखेलियॉं खाली पायी गई वहां पर टैंकरों से पानी की खेलियॉं भी भरवाई गई।
       अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुन्नीराम बगड़िया ने ग्राम पंचायत मूलसागर, किता,भू का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनी वहीं उन्होंने मनरेगा कार्य का निरीक्षण किया तथा वहां की छाया पानी व्यवस्था भी देेखी । इसके साथ ही पशु खेलियों में भरे पानी को भी देखा।
     मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद भागीरथ बिश्रोई ने ग्राम पंचायत लाठी भादरिया व धोलिया का भ्रमण किया व जनसुनवाई की तथा ग्रामीणों की परिवेेनाएं सुनी । उन्होंने लाठी में सेवण घास प्रोजेक्ट का भी अवलोकन किया । उन्होंने लाठी में पाक स्थापितों के लिए पानी-बिजली की व्यवस्था करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति विद्युत व्यवस्था मौसम बीमारी की स्थिति पशुओं में फैली बीमारी की स्थिति का फीडबैक लिया।
       इसी प्रकार उपखंड अधिकारी पोकरण प्रभजोत सिंह गिल लवां, डिडाणिया, मोरानी तहसीलदार जैसलमेर महावीर प्रसाद सेलू ताड़ाना, जवाहर नगर,शास्त्रीनगर तहसीलदार पोकरण परसाराम सांकङा, भैंसङा, लूणाकला तहसीलदार फतेहगढ़ मोहित आशिया रामा, सीतोड़ाई व उत्तम नगर ग्राम पंचायत के भ्रमण किया एवं क्षेत्र की पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी साथ ही ग्राम पंचायत में हो रही जलापूर्ति का फीडबैक लिया व जहां भी पशुखेलिया थी वहां पर भी जाकर पशुओं के लिए पीने की व्यवस्था देखी अधिकांश पशु खेलिया पानी से भरी हुई पाई गई।
           इसी प्रकार तहसीलदार सम गजानंद मीणा ग्राम पंचायत फलेङी, बिदा व कोलूतला तहसीलदार भणियाणा गुणेशाराम ग्राम पंचायत बांधेवा, कनोई ,मेकूबा तहसीलदार फलसूंड ग्राम पंचायत दांतल,भीखोङाई जूनी,स्वामी जी की ढाणी नायाब तहसीलदार तन सिंह ग्राम पंचायत बांकलसर,मंडाऊ, सदराऊ नायब तहसीलदार महेंद्र खत्री अङबाला, चेलक, छंंतागढ़ नायब तहसीलदार सम जगदीश शर्मा दब,हटार,फूलिया नायब तहसीलदार पोकरण भीखाराम गोमट,एकां, उजला, नायब तहसीलदार भणियाणा हजाराराम खुमानसर, झाबरा, बागकलां नायब तहसीलदार माधव सिंह रतनू भणियाणा, बङली,नाथूसर, सरदार सिंह की ढाणी का भ्रमण किया।
           इसी प्रकार नायब तहसीलदार सांकङा भीखदान पन्नासर, तेलीवाड़ा, खींवसर,विकास अधिकारी जैसलमेर अजय सिंह नाथावत ग्राम पंचायत चांधन, हमीरा, छोङ विकास अधिकारी सम किसन सिंह सलखा, दबड़ी, लूणार विकास अधिकारी सांकङा नरपत सिंह माधोपुरा नेङान, राजगढ़ विकास अधिकारी मोहनगढ़ सुखराम बिश्नोई फूलासर, बाहला, शेखासर तथा विकास अधिकारी नाचना जितेंद्र सिंह सान्दू ग्राम पंचायत चिन्नू, टावरीवाला,भारेवाला का भ्रमण किया।
         भ्रमण के दौरान अधिकारियों ने जिन पंचायत में विद्युत वोल्टेज की समस्या थी वहां पर विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात कर विद्युत वोल्टेज सुधार करने के निर्देश दिए वहीं स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केंन्द्रो का भी निरीक्षण कर गर्मी जनित बीमारियों के उपचार के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया उन्होंने पशुओं में फैली गई बीमारी एवं पशुपालन विभाग द्वारा किए गए उपचार के बारे में भी ग्रामीणों से फीडबैक लिया इस प्रकार अधिकारियों के भ्रमण से जहां ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान हुआ वहीं पानी बिजली की स्थिति भी सुधरी हुई पाई गई


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like