GMCH STORIES

राज्य औसत से कम मतदान वाले मतदान केन्द्र

( Read 1973 Times)

02 Nov 23
Share |
Print This Page
राज्य औसत से कम मतदान वाले मतदान केन्द्र

जैसलमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर),  आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार एवं जिला स्वीप नोडल प्रभारी भागीरथ विष्नोई मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिलापरिषद के पर्यवेक्षण में जिले के राज्य औसत से कम मतदान वाले 59 मतदान केन्द्रो पर चलाये जा रहे विषेष अभियान के तहत बुधवार को राज्य औसत से कम मतदान वाले मतदान केन्द्र राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, भादासर एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सोनू पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान स्वीप समन्वयक प्रभुराम राठौड़ ने बताया कि स्वीप टीम के द्वारा इन मतदान केन्द्रों के बीएलओं एवं बूथ अवेयरनेस ग्रुुप के सदस्यों के साथ मतदान केन्द्र पर मतदान कम रहने के कारणों पर चर्चा करते हुए शत- प्रतिषत मतदान के लिए बनाई गई एक पृष्ठीय कार्ययोजना पर चर्चा की। इन एक पृष्ठीय कार्ययोजना में पाई गई कमियों के सम्बध मे सम्बधित बीएलओ को पूनः उपयुक्त एवं प्रभावी एक पृष्ठीय कार्य योजना बनाने के निर्देषित किया गया। इसके साथ उन्होने मतदान केन्द्रों पर स्वीप गतिविधियां यथा रैलियां, निबंध, वाद-विवाद क्विज, रंगोली, मेंहदी, खेलकूल, नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रम अपने मतदान केन्द्र पर आयोजित कर मतदान का प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिए निर्देषित किया।

उन्होने उपस्थित बीएलओं को बताया कि वे नियमित बैठकों में युवा, महिला, विशेष योग्यजन, वृद्धजन, प्रवासी, श्रमिक, घुमन्तु जातियों आदि मतदाताओं की मतदान में भागीदारी की कार्ययोजना बनाकर फील्ड अधिकारियों की टीम के जरिए मतदान दिवस से पूर्व एवं मतदान दिवस को मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर शत-प्रतिशत मतदान करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही बताया कि इसके साथ उन्होने सम्बधित बीएलओं को अपने मतदान केन्द्र स्तर की हेल्ला टोली/जागो टोली गठन कर उनको मतदान दिवस से 48 घण्टे पूर्व सक्रीय कर मतदान दिवस पर शत -प्रतिशत मतदान करवाने के प्रयास किये जाने है।

स्वीप टीम के सदस्य गोविन्द गर्ग, ने सभी को सी-विजिल एप्प डाउनलोड कर सी-विजिल एप्प के बारे में जानकारी दी और बताया कि यदि आदर्श आचार संहिता का कहीं पर उल्लंघन हो रहा है तो वे उसका फोटो डालकर या 2 मिनट का वीडियो बनाकर तुरंत अपलोड करें। स्वीप टीम के सदस्य भोजराज वैष्णव ने स्वीप की गतिविधियों की जानकारी दी। उपस्थित नागरिकों कों वीएचए (VHA) एप्प में अपना नाम मतदाता सूची में नाम देखने एव अपनें बूथ की जानकारी लेने के सम्बंध में जानकारी दी गई एवं सी-विजिल एप्प की जानकारी प्रदान की।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like