GMCH STORIES

नए मतदान केन्द्रो पर हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

( Read 2019 Times)

29 Oct 23
Share |
Print This Page

स्वीप कार्यक्रम आयोजन के तहत

नए मतदान केन्द्रो पर हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

जैसलमेर जिला निर्वाचन अधिकारी जैसलमेर आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार एवं जिला स्वीप नोडल प्रभारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद के पर्यवेक्षण में चलाए जा रहे शत- प्रतिशत मतदान के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में राज्य के औसत 74.72 से कम मतदान वाले जिले के 59 मतदान केन्द्रो एवं जिले मे पुरूषों की तुलना में महिलाओं के मतदान में 3 प्रतिषत से अधिक अन्तर वाले 105 मतदान केन्द्रो पर महिलाओं का मतदान बढा़ने ंके लिए जिले में विषेष अभियान प्रारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम के तहत लिए रविवार को जिला स्वीप टीम द्वारा महिला न्यून मतदान केन्द्र ग्राम फूलासर व फलसूण्ड में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वीप समन्वयक प्रभुराम राठौड ने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान महिला-पुरूष मतदान प्रतिषत में 3 प्रतिषत के अन्तर वाले मतदान केन्द्रो के प्रभारी अषोक कुमार गोयल , उपनिदेषक महिला अधिकारिता विभाग ने मतदान केन्द्र फूलासर व फलसूण्ड में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत उपस्थित पंचायत प्रारम्भिक षिक्षा अधिकारी, ए एन एम, आषा सहयोगिनी, बी एल ओ,विधालय स्टाफ, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आम नागरिको के साथ मतदान केन्द्र पर महिलाओं का मतदान कम होने पर चर्चा की गई। इस दौरान उपस्थित लोगों को महिला मतदान के प्रतिषत को बढाने के लिये प्रयासो पर चर्चा की गयी एवं पीले चावल देकर तथा ढोल के साथ हेला टीम बनाते हुए मतदान दिवस को मतदान में महिलाओ की भागीदारी सुनिष्चित करने का आह्वान किया।

इस दौरान वीएलओ को बूथ एवेयनेस ग्रुप के सदस्यों को बूथ स्तरीय कार्य योजना के अनुसार अधिकाधिक मतदान जागरूकता की गतिविधियों का आयोजन करते हुए महिला मतदान प्रतिषत में बढोतरी की अपील की गयी। साथ ही वीएचए (टभ्।) एप्प एवं सी-विजिल एप्प की जानकारी दी गई एवं सभी के मोबाईल में वोटर हेल्प लाईन एप्प वीएचए (टभ्।) वीएचए एवं सी-विजिल एप्प डाउनलोड करवाई गई। साथ ही शत-प्रतिशत मतदान एवं लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए वोटर हेल्पलाइन सक्षम एप ,सी-विजिल एप्प, के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई एवं शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर स्वीप टीम ने उपस्थित सभी लोगों को सी-विजिल एप्प डाउनलोड कर सी-विजिल एप्प के बारे में जानकारी दी और बताया कि यदि आदर्श आचार संहिता का कहीं पर उल्लंघन हो रहा है तो वे उसका फोटो डालकर या दो मिनट का वीडियो बनाकर तत्काल अपलोड करना सुनिश्चित करें।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की कड़ी में स्वामी विवेकानन्द मोडल विधालय जैसलमेर में मतदाताओं को जागरूक करने तथा आवष्यक रूप से निर्धारित तिथि को मतदान करने की प्रेरणा देने के लिये विधालयी छात्र-छात्राओं के माध्यम से मतदान तिथि ‘‘ वोट 25 नवम्बर‘‘ की आकृति बनाकर जागरूक किया गया मॉडल विधालय के वरिष्ठ अध्यापक मोहब्बतलाल व विधालय स्टॉफ मतदाता ने कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like