GMCH STORIES

महिला एवं पुरूष में तीन प्रतिषत से अधिक अन्तर

( Read 1959 Times)

29 Oct 23
Share |
Print This Page
महिला एवं पुरूष में तीन प्रतिषत से अधिक अन्तर

 

जैसलमेर,  जिला निर्वाचन अधिकारी जैसलमेर आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार एवं जिला स्वीप नोडल प्रभारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिलापरिषद के पर्यवेक्षण में चलाए जा रहे शत- प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत शनिवार को स्वीप टीम द्वारा महिला एवं पुरूष में तीन प्रतिषत से अधिक अन्तर वाले मतदान केन्द्र चांधन एवं लोहारकी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वीप समन्वयक प्रभुराम राठौड़ ने यह जानकारी देते हुउ बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर जैसलमेर के निर्देशानुसार महिला एवं पुरूष में 3 प्रतिषत से अधिक अन्तर वाले मतदान केन्द्र चांधन एवं लोहारकी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान उपस्थित एएनएम आषा सहयोगिनी बीएलओ एवं विद्यार्थी, विद्यालय स्टॉफ एवं आम नागरिकों के मतदान केन्द्र पर महिलो के मतदान कम होने के कारणों पर चर्चा की गई।

इस दौरान उपस्थित लोगों को महिला मतदान के प्रतिषत को बढाने के लिए किये जाने वाले प्रयासों की चर्चा की गई तथा उपस्थित बीएलओ एवं बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों को बूथ स्तरीय कार्ययोजना के अनुसार अधिकाधिक मतदान जागरूकता की गतिविधियों के आयोजन करते हुए महिला मतदान प्रतिषत में बढोत्तरी करने के निर्देष दिये गयें। स्वीप टीम सदस्य गोविन्द गर्ग ने उपस्थित लोगों कों मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए वोटर हेल्प लाईन एप्प वीएचए (टभ्।) एवं सी-विजिल एप्प की जानकारी दी गया एवं सभी के मोबाईल में वोटर हेल्प लाईन एप्प (टभ्।) एवं सी-विजिल एप्प डाउनलोड करवाया गई। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए वोटर हेल्पलाइन सक्षम एप ,सी-विजिल एप्प, के बारे में जानकारी दी गई एवं शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया। स्वीप टीम सदस्य कन्हैया सेवग ने मतदाता जागरूकता से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर स्वीप टीम के सदस्य मोहनलाल, कन्हैया सेवक एवं भोजराज वैष्णव ने उपस्थित सभी को सी-विजिल एप्प डाउनलोड कर सी-विजिल एप्प के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि यदि आदर्श आचार संहिता का कहीं पर उल्लंघन हो रहा है तो आप उसका फोटो डालकर या 2 मिनट का वीडियो बनाकर तुरंत अपलोड करना सुनिश्चित करें। स्वीप टीम के सदस्य भोजराज वैष्णव ने स्वीप की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। विभिन्न मतदान केंद्रों पर एएनएम,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी एवं सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं ने आज वोटर हेल्पलाइन एप्प की जानकारियां साझा की एवं लोगों को समझाया कि इस ऐप से वे क्या-क्या लाभ ,फायदा ले सकते हैं


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like