GMCH STORIES

वीएचए में नाम एवं अन्य जानकारी देखने के लिए विषेष अभियान

( Read 1788 Times)

24 Oct 23
Share |
Print This Page

वीएचए में नाम एवं अन्य जानकारी देखने के लिए विषेष अभियान

जैसलमेर । जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार एवं जिला स्वीप नोडल प्रभारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई  के पर्यवेक्षण में चलाए जा रहे शत प्रतिशत मतदान के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में महिला एवं पुरूष में 3 प्रतिषत से अधिक अंतर वाले 105 मतदान केन्दों मे मतदान प्रतिषत में बढोत्तरी करने के लिए  चलाये गये दो दिवसीय अभियान के तहत सोमवार को स्वीप टीम द्वारा न्यून मतदान वाले मतदान केंद्रों पर बी एल ओ,आशा सहयोगिनी ,एएनएम के सहयोग से वीएचए एप के बारे में जानकारी देते हुए वीएचए एप डाउनलोड करवाया गया।

इस दौरान उन्हें वीएचए एप मिलने वाली सुविधाओं के बारे मे जानकारी दी गई तथा समस्त एप की जानकारी दी गई। वहां पर उपस्थित लोगों के इपिक कार्ड के आधार पर उन्हें तुरंत बताया गया कि आपका मतदान केंद्र कौन सा है। निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदत समस्त एपकी जानकारी दी गई। वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर मतदाता ,संबंधित जानकारी प्राप्त करें, इस दौरान ये भी बताया गया कि यदि किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है तो वह 27 अक्टूबर तक अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकरण करवा सकता है।

इस दौरान 65 प्रतिषत से कम मतदान वाले मतदान केंद्रो के बीएलओं से दूरभाष पर जानकारी ले कर कम मतदान के कारणों, बूथ अवेयरनेस ग्रुप का पुनर्गठन व एक पेज बूथ प्लान पर बातचीत करते हुए शत प्रतिशत मतदान के प्रयास पर चर्चा की गई। वंही शहर के न्यून मतदान केन्द्र अमर शहीद सागरमल गोपा के क्षेत्र पुलिस लाईन कच्ची बस्ती मे कार्यक्रम का आयोजन कर शत प्रतिशत मतदान के लिए आह्वान किया गया। स्वीप समन्वयक प्रभु राम राठौर ने बताया कि  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर जैसलमेर  के निर्देशानुसार सोमवार को बीएलओ, एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों द्वारा मतदान केंद्रों पर वीएचए एप की जानकारी दी गई एवं बूथ अवेयरनेस ग्रुप का पुनर्गठन किया गया एवं बूथ लेवल प्लान के संबंध में चर्चा की गई। शत प्रतिशत मतदान एवं लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए वोटर हेल्पलाइन सक्षम एप ,सी-विजिल एप्प, के बारे में जानकारी दी गई एवं शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया।

स्वीप टीम के सदस्य गोविन्द गर्ग एव उमेष भाटीया ने उपस्थित सभी को सी-विजिल एप डाउनलोड करवा कर सी-विजिल एपके बारे में जानकारी दी और बताया कि यदि आदर्श आचार संहिता का कहीं पर उल्लंघन हो रहा है तो वे उसका फोटो डालकर या 2 मिनट का वीडियो बनाकर तुरंत अपलोड करें। स्वीप टीम के सदस्य भोजराज वैष्णव ने स्वीप की गतिविधियों की जानकारी दी। विभिन्न मतदान केंद्रों पर सोमवार को एएनएम,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी एवं सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं ने वोटर हेल्पलाइन एपकी जानकारियां साझा की एवं लोगों को समझाया कि इस ऐप से सब क्या-क्या लाभ , ले सकते हैं।

जिले में महिला सभी मतदान केन्दों मे मतदान प्रतिषत में बढोत्तरी करने के लिए चलाये गये दो दिवसीय अभियान में विभिन्न विभागों के सहयोग से बीएलओ, एएनएमए आषा सहयोगिनी, महिला षिक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सक्रिय राजीविका महिला, साथिन, महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा 3006 वीएचए एप डाउनलोड कर जानकारी साझा की गई। लगभग तीस हजार महिला वोटर को इस एप के माध्यम से जानकारी देकर उनके नाम वोटर आईडी से मतदान केन्द्र को ढूंढ़ने एवं नये नाम को 27 अक्टूबर से पूर्व तक मतदाता सूची में पंजीकरण शामिल करने सम्बधित जानकारी दी गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like