GMCH STORIES

शिक्षक दिवस पर आयोजित हुआ भव्य शिक्षक सम्मान समारोह

( Read 9391 Times)

06 Sep 21
Share |
Print This Page
शिक्षक दिवस पर आयोजित हुआ भव्य शिक्षक सम्मान समारोह

जैसलमेर /  पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। जैसलमेर में लॉयन्स क्लब के तत्वाधान में अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य एवं नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला की अध्यक्षता में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस समारोह में पंचायत समिति जैसलमेर की प्रधान श्रीमती रसाल कंवर भाटी, मोहनगढ़ प्रधान श्रीमती कृष्णा चौधरी, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, लॉयन्स क्लब के अध्यक्ष मनवन्त गहलोत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दलपतसिंह, प्राचार्य श्रीमती सायना खातून कंधारी अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

युवा पीढ़ी को बनाए संस्कारवान

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने शिक्षक दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक की निष्ठा, समर्पण, उतरदायित्व व समाज निर्माण में अतुल्य भूमिका हैं। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ ही संस्कारवान एवं चरित्रवान बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा करे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी शिक्षकों की महŸाी भूमिका रहती हैं एवं वे समर्पण भाव से कार्य कर सभी कार्यक्रमों को सफल बनाते हैं। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान डिजिटल शिक्षा के साथ ही स्माईल कार्यक्रम के तहत शिक्षकों में बच्चों को घर पर जाकर शिक्षा अर्जित कराई एवं कोविड में सराहनीय सेवाएं दी इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

शिक्षकों की हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सदैव अग्रणीय हैं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में भी शिक्षा का अलख जगा हैं एवं यहां पर भी फतेहगढ़, भणियाणा में महाविद्यालय खोले गए वहीं कई विद्यालयों में वाणिज्य एवं कृषि संकायों को चालू किया गया, जिससे भी युवा पीढ़ी को उच्च शिक्षा अर्जित करने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमने कभी सोचा भी नहीं कि जैसलमेर जैसे छोटे जिले में मेड़िकल कॉलेज खुलेगी लेकिन मुख्यमंत्री महोदय ने मेडिकल कॉलेज का तोहफा दिया, उसके प्रति जिले की पूरी जनता उनकी ऋणी हैं। उन्होंने सम्मानित होने वाले सभी शिक्षकों को भी अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं दी एवं उम्मीद जताई की वे आगे भी शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करेगे।

शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए सदैव तत्पर

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने भी शिक्षक दिवस पर सभी गुरुजनों को बधाई दी एवं कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग देने के लिए वे सदैव तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि गुरुजनों के कारण समाज का विकास सम्भव हैं।

शिक्षा की अलख जगाने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका

पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि लॉयन्स क्लब ने शिक्षकों का जो सम्मान रखा हैं वह वास्तव में सराहनीय हैं। उन्होने कहा कि शिक्षक ही युवा पीढ़ी के मार्गदर्शक एवं संवाहक हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जैसलमेर में शिक्षा की अलख जगी हैं, वहीं बालिका शिक्षा को भी उतरोतर बढ़ावा मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकारी स्कूल में शिक्षकों की मेहनत की बदोलत यहां के विद्यार्थी अच्छे पदों पर आसीन हो रहे हैं। उन्होंने शिक्षकों को सम्मानित होने पर अपनी ओर से बधाई दी।

बालिका शिक्षा को ओर बढ़ावा दे

पंचायत समिति जैसलमेर की प्रधान श्रीमती कृष्णा चौधरी ने शिक्षकों का सादर वंदन करते हुए कहा कि शिक्षक ही बच्चों के मन के अंधेरे को शिक्षा देकर उसकों उजाले का रूप देते हैं। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का संदेश दिया। पंचायत समिति जैसलमेर की प्रधान श्रीमती रसाल कंवर ने भी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा अर्जित करने का संदेश दिया, वहीं प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने की आवश्यकता जताई।

शिक्षाविद् बृजमोहन रामदेव ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने वाले शिक्षकों का सम्मान करना यह एक अच्छी परम्परा हैं।

प्रारम्भ में लॉयन्स क्लब के सचिव चन्द्रशेखर पुरोहित ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए क्लब की गतिविधियों एवं परिचय से अवगत कराया एवं कहा कि यह क्लब सामाजिक सरोकारों की सेवा में सदैव अग्रणीय रहता हैं। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का लॉयन्स क्लब अध्यक्ष मनवन्त गहलोत, मूलाराम चौधरी, दामोदरसिंह चौहान, पूर्व सभापति अशोक तंवर, लॉयन एम.एल.टावरी, श्रीमती सरिता सिंह, अर्जुनदास चाण्डक, डी.पी. दाधिच, चन्द्रशेखर पुरोहित, रजनी गोपा, अशोकनाथ, ऋषि तेजवानी, वैद्य गजेन्द्र शर्मा ने हार्दिक स्वागत किया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने मां सरस्वती एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। बालिकाओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्रीमती आरती मिश्रा ने किया।

अतिथियों ने किया शिक्षकों का सम्मान

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री, सभापति के साथ ही अतिथियों ने शिक्षा जगत के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले 37 शिक्षकों का माल्यार्पण कर, प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान कर बहुमान किया।

इस मौके पर लॉयन्स क्लब के पदाधिकारियों के साथ ही सदस्य, समाजसेवी खटन खां, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कमलकिशोर व्यास, जितेन्द्रसिंह, शिक्षकगण, नगर के प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे। इस मौके पर संचालनकर्ता श्रीमती आरती मिश्रा का भी सम्मान किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like