GMCH STORIES

चिकित्सक बेहतर चिकित्सा सेवाएं देकर मरीजों का दिल जीतें - जिला कलक्टर

( Read 5655 Times)

21 Jul 21
Share |
Print This Page
चिकित्सक बेहतर चिकित्सा सेवाएं देकर मरीजों का दिल जीतें - जिला कलक्टर

जैसलमेर, जिला कलक्टर आषीष मोदी ने चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि उनका पेशा सीधे मरीजों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है एवं मरीज भगवान के बाद चिकित्सक को मानता है इसलिए वे चिकित्सा के क्षेत्र में सेवाभाव से कार्य कर जहां मरीजों का दिल जीतें वहीं सरकार की योजनाओं का उन्हें पूरा लाभ प्रदान करें।

पैकेज में बढ़ोतरी लाने के हो विशेष प्रयास

जिला कलक्टर मोदी मंगलवार के जिला कलक्ट्री सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति एवं क्वालिटी एश्योरेन्स समिति की बैठक के दौरान चिकित्सा अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पैकेज बुक करें ताकि चिकित्सालय को इस पैकेज के राशि का पुनर्भरण हो एवं वे इस राशि का उपयोग चिकित्सालय के लिए बेहतर सुविधाओं पर उपयोग कर सकें। उन्होंने जिन चिकित्सालयों में पैकेज कम बुक थे उन चिकित्सा अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि वे इसमें विशेष प्रयास करें। उन्होंने सम एवं फतेहगढ़ के चिकित्सा अधिकारियों को इस योजना में निम्न प्रगति पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं के हो एएनसी चैकअप

जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गर्भवती महिलाओं के एएनसी चैकअप पर विशेष फोकस दें एवं एएनएम को पाबंद करें कि वे ऐसी महिलाओं को अनिवार्य रूप से चार एएनसी चैकअप कराने के लिए प्रेरित करावें ताकि उनके स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दिया जा सके। उन्होंने परिवार कल्याण की चर्चा करते हुए परिवार कल्याण कार्यक्रम अन्तर्गत योग्य दम्पत्तियों को दो बच्चों पर नसबन्दी करवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि ये इसमें महिला जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर पुरूषों को नसबन्दी करवाने के लिए प्रेरित करावें ताकि अधिक से अधिक पुरूष भी नसबन्दी कराने के लिए आगे आएं।

संस्थागत प्रसव में लाएं बढ़ोतरी

उन्होंने बैठक के दौरान संस्थागत प्रसव में बढ़ोतरी लाने के साथ ही टीकाकरण कार्य को लक्ष्य के अनुरूप कराने, कोविड वैक्सीनेशन के तहत जिन व्यक्तियों के कोविड के प्रथम टीके लग गए है, उन व्यक्तियों के तीव्रता के साथ दूसरा टीका लगाने की कार्यवाहीं करें। उन्होंने संभावित कोविड की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा के पुख्ता प्रबंध रखने के साथ ही ऑक्सीजन की उपलब्धता रखने, मेडिकल किट की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में मोसमी बीमारियों की रोकथाम व एनसीडी कार्यक्रम अन्तर्गत घर-घर सर्वे अभियान को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। सर्वे के दौरान सर्वे दल के सदस्यों द्वारा पल्स ऑक्सीमीटर और ग्लूकोमीटर के माध्यम से आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी जांच की जावे।

समय पर हो जेएसवाई में भुगतान

जिला कलक्टर ने जननी सुरक्षा योजना एवं राजश्री योजना में पात्र गर्भवती महिलाओं एवं बालिकाओं को समय पर भुगतान कराने के निर्देश दिए साथ ही यह भी हिदायत दी कि वे एएनएम को पाबन्द करें कि एएनसी चैकअप के समय ऐसी महिलाओं से जनआधार कार्ड एवं बैंक की पासबुक की प्रति समय रहते ही प्राप्त कर लें ताकि इन महिलाओं को समय पर प्रोत्साहन राशि के भुगतान की कार्यवाही हो।

फील्ड विजिट की हो प्रभावी मॉनिटरिंग

उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को एएनएम के फील्ड विजिट की कार्ययोजना बनाकर उसकी प्रभावी क्रियान्विति करने के साथ ही सभी योजनाओं में समय पर सही सूचना की ऑनलाईन प्रविष्ठि कराने के निर्देश दिए।

निःशुल्क दवा का पूरा लाभ मिले मरीजों को

उन्होंनें चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में निःषुल्क दवाईयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने एवं मरीजों को इसका पूरा लाभ देने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की दवा पर्चियों की शत-प्रतिशत ऑनलाईन एंट्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इन्होंने दी जानकारी

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेष चौधरी ने चिकित्सा अधिकारियों को समस्त विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की रिपोर्ट जिला स्तर पर समय पर प्रेषित करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने बैठक के दौरान चिकित्सा सेवाओं के सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

ये थे उपस्थित

बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कुणाल साहु, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग सुभाष विश्नोई, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. आर.पी.गर्ग, जिला औषधि भंडार प्रभारी डॉ बी.एल.बुनकर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वा.) डॉ. एम.डी.सोनी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम अजय सिंह कडवासरा, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी जैसलमेर व सम एवं जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा प्रभारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like