GMCH STORIES

जैसलमेर - जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

( Read 12444 Times)

02 Jun 20
Share |
Print This Page
जैसलमेर - जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

जैसलमेर / जिला कलक्टर नमित मेहता ने अधिकारियों से कहा है कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम की गतिविधियों में जुटे रहने के साथ ही अब राज्य सरकार की प्राथमिकता वाले बिन्दुओं, फ्लैगशिप योजनाओं, विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों में समय पर लक्ष्य प्राप्ति के प्रति भी जुटें और विभागीय गतिविधियों की मुख्य धारा से जन कल्याण और सामुदायिक एवं आंचलिक विकास की गतिविधियों को मूर्त रूप प्रदान करने में पूरी सक्रियता दिखाएं।

जिला कलक्टर मेहता ने सोमवार अपराह्न जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।  बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारत भूषण गोयल सहित तमाम विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

तीन दिन में करें निस्तारण, वरना तैयार रहें 17 सीसी के लिए

जिला कलक्टर ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि लोक समस्याओं और शिकायतों के समय पर और पूरी गुणवत्ता के साथ निस्तारण की आदत डालें।

उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी कि लम्बित शिकायतों व समस्याओं का आगामी 3 दिन में निर्णायक निस्तारण नहीं किए जाने पर संबंधित अधिकारियों को 17 सीसी का नोटिस दिया जाएगा।

इसी प्रकार विधानसभा प्रश्नों के उत्तर समय पर भिजवाने, स्टारमार्क पत्रों पर कार्यवाही, सीएम सेल से आई शिकायतों के समाधान/जवाब पेश करने, सतर्कता में दर्ज प्रकरणों के निस्तारण आदि मेंं भी त्वरित कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने कहा कि इन मामलों में देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए जांच के लिए पेयजल नमूनों की संख्या बढ़ाने, पेयजल स्रोतों के शुद्धिकरण व क्लोरीनेशन, जीएसएस के कार्यों को मूर्त रूप देने, जिले में अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान सामने आई पेयजल समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान करने, अवैध जल कनेक्शन हटाने, ट्यूब वैल स्थापना और मरम्मत तथा हैण्डपंप रिपेयर गतिविधियों को युद्धस्तर पर संचालित करते हुए पेयजल समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने, शहर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, सफाईकर्मियों को मास्क उपलब्ध कराने तथा इनके अनिवार्य उपयोग को सुनिश्चित करने, सीवरेज लाईन का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने, फव्वारों का सुव्यवस्थित ढंग से संचालन करने आदि के निर्देश दिए।

रोड कटिंग की अनुमति जरूरी, 24 घण्टे में ठीेक करनी होगी सड़क

जिला कलक्टर ने विभिन्न प्रयोजनों के लिए रोड कटिंग के बारे में निर्देश दिए कि जो भी विभाग सड़क कटिंग करेगा, उसे इसके लिए पहले जिला कलक्टर कार्यालय से अनुमति लेनी होगी। कार्य पूर्ण हो जाने के 24 घण्टे के भीतर सड़क को ठीक करना होगा।

कोरोना से बचाव के प्रति बरतें सतर्कता

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए स्वयं के स्तर पर भी सभी प्रकार की सुरक्षा बरतें और अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कार्मिकों को भी इस बारे में सचेत करें। इसके लिए मास्क व हैण्ड सैनेटाईजर का प्रयोग, कार्यालय को सैनेटाईज कराने, पारस्परिक भौतिक दूरी रखने आदि पर गंभीरतापूर्वक ध्यान दें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने मानसून से पूर्व सड़कों, रपटों और काजवे आदि की स्थिति की जांच व आवश्यक मरम्मत कराने आदि के निर्देश सार्वजनिक निर्माण विभाग को दिए। उन्होंने पेयजल स्रोतों के क्लोरीनेशन के लिए भी कहा।

सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल ने सम्पर्क पोर्टल से संबंधित विभागवार लम्बित प्रकरणों के बारे में अवगत कराया। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभागीय गतिविधियों के बारे में बताया।

कोविड - 19 से बचाव गतिविधियों की समीक्षा

जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like