GMCH STORIES

जीबीएच में अत्याधुनिक यूबीई तकनीक से स्पाइन सर्जरी

( Read 2403 Times)

23 Apr 22
Share |
Print This Page

जीबीएच में अत्याधुनिक यूबीई तकनीक से स्पाइन सर्जरी

उदयपुर। अत्याधुनिक यू.बी.ई. (यूनिलेट्रल बायपोर्टल एंडोस्कॉपिक) तकनीक से स्पाइन की गद्दी के बाहर निकलने से नसों पर बन रहे दबाव को हटाया गया। इस तकनीक से रोगी को ऑपरेषन के अगले ही दिन पूरी तरह स्वस्थ करके डिस्चार्ज कर दिया गया।
बांसवाड़ा निवासी पृथ्वीराज (45) को कमर में असहनीय दर्द की षिकायत थी। वे इसके कारण चल फिर भी नहीं पा रहे थे और उनके पैर सुन्न रहते थे। इस षिकायत को लेकर उन्होंने कई जगह परामर्ष भी लिया लेकिन कोई फर्क नहीं हुआ। इस पर वे जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के न्यूरो एवं स्पाइन सर्जन डॉ. नितिन भाकल के पास पहुंचे, जहां उनकी समस्या को देखते हुए स्पाइन की एमआरआई कराई गई। इसमें एल 4 और एल 5 के बीच की गद्दी निकली हुई थी। इससे नस दबी रहने से पैर में सुन्नपन, कमर दर्द की षिकायत हो रही थी। डॉ. नितिन भाकल ने यू.बी.ई. तकनीक का उपयोग करते हुए ऑपरेषन करना तय किया। इसमें रोगी के आधा-आधा सेमी के दो छेद द्वारा दूरबिन स्पाइन के एल 4 और एल 5 तक पहुंचाया गया और रेडियो फ्रिक्वेंसी की मदद से नस पर दबाव बना रही गद्दी को हटाकर दोनों तरफ की नसों को दबाव मुक्त किया गया। 
डॉ. नितिन भाकल ने दावा किया है कि यूबीई तकनीक से ऑपरेषन दक्षिणी राजस्थान में पहली बार किया गया है। इस तकनीक से एंडोस्कॉपी द्वारा स्पाइन के हर तरह के ऑपरेषन संभव है जो वर्तमान में सिर्फ जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल में ही संभव है। इससे रोगी को ऑपरेषन के लिए ज्यादा चीर फाड़ करने की जरूरत नहीं होती और ना ही मांसपेषियों को कोई नुकसान पहुंचता है। दर्द रहित ऑपरेषन का फायदा है कि इतने बढ़े ऑपरेषन के बाद भी मरीज अगले ही दिन पहले की तरह चलने फिरने लगा और उन्हें बिना दर्द के डिस्चार्ज किया गया। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like