GMCH STORIES

कोटा के नेत्रदान अंगदान अभियान को मिला लंदन में अंतरराष्ट्रीय सम्मान

( Read 3220 Times)

06 Nov 23
Share |
Print This Page
कोटा के नेत्रदान अंगदान अभियान को मिला लंदन में अंतरराष्ट्रीय सम्मान

इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर  (लंदन) द्धारा लंदन मे आयोजित दो दिवसीय इंडो-यूके लीडरशिप समिट में विभिन्न क्षेत्र में असाधारण कार्य करने वाले व असाधारण प्रतिभा रखने वाले प्रतिभागियों को ब्रिटिश सांसद द्धारा लंदन संसद भवन के  "हाउस आफ लॉर्ड्स" में अलग-अलग देशों के 50 से अधिक राजनेताओं, सांसदों, प्रसिद्ध लेखकों, इंटेलिजेंस ब्यूरो के शीर्ष पदाधिकारीयों,औऱ देश के प्रमुख वक्ताओं के बीच इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर,इंग्लैंड अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

इंडो-यूके लीडरशिप समिट के दौरान मानवीय उद्देश्यों,दिव्यांगों के लिये विशेष कार्य, पर्यावरणीय स्थिरता और नैतिक नेतृत्व के प्रति उत्कृष्ट समर्पण प्रदर्शित करने वाले प्रतिभागियों को तीन वर्ष की एक कठिन चयन प्रक्रिया के बाद बुलाया गया और चयनित संस्थाओं को सम्मानित किया गया।  

शाइन इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ ने कहा कि,दुनिया में बदलाव लाने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता, निरंतरता, सहयोग व नेतृत्व के गुण ने उन्हें इतिहास में जगह दिलाई। नेत्रदान-अंगदान अभियान के इस कार्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने में संस्था के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र सिंह व यूके शाखा की अध्यक्ष दिव्या सकूल का काफी बड़ा सहयोग रहा है । जिनके मार्गदर्शन,सहयोग के माध्यम से संस्था को यह सम्मान प्राप्त हुआ है ।

सम्मान से पूर्व डॉ गौड़ ने अपने 2 मिनट के व्यक्तव्य में नेत्रदान के कार्यों को प्रारंभ से लेकर वर्तमान की स्थिति के बारे में आये हुए सभी अतिथियों के बीच में रखा गया तो जोश,जुनून और लगातार एक लक्ष्य के प्रति काम करने के जुनून को सुनकर तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा हाल गूँज चुका था । सम्मान समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने भी कोटा,राजस्थान निवासी डॉ गौड़ के कार्यों की सराहना की ।

हाउस ऑफ लॉर्ड्स,लंदन में आयोजित इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर अवार्ड कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ दिवाकर सुकूल,ने कहा कि संस्था के द्धारा किये गये सेवा कार्यो अंतर्राष्ट्रीय सम्मान देने से हम स्वयं भी गौरवांवित हुए हैं । हमें गर्व की भारत देश का नाम सेवा कार्यों से अंतरराष्ट्रीय स्थान पा रहा है ।

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ स्कॉटलैंड,के सचिव जितेंद्र सिंह,ने जानकारी दी की अगले 4 दिन के एडिनबर्ग और मैनचेस्टर के प्रवास पर अलग-अलग संस्थाओं के माध्यम से भी डॉ कुलवंत गौड़ को सम्मानित किया गया । 

पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं ने आयोजक का हार्दिक आभार व्यक्त किया और सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखने का संकल्प लिया।  समारोह ने एक मार्मिक अनुस्मारक के रूप में कार्य किया कि,सच्चा नेतृत्व व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे, मानवता की सामूहिक प्रगति के दायरे तक पहुंचता है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like