GMCH STORIES

प्रदर्शनी में लक्ष्य से अधिक 2 करोड़ 30 लाख की हुई बिक्री

( Read 2624 Times)

02 Jan 23
Share |
Print This Page
प्रदर्शनी में लक्ष्य से अधिक 2 करोड़ 30 लाख की हुई बिक्री



अधिक बिक्री वाली संस्थायें हुई सम्मानित

उदयपुर। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जयपुर एवं जिला उद्योग व वाणिज्य केन्द्र उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में टाउनहॉल मंे आयोजित हुई 17 दिवसीय संभाग स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2022 का आज समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष एवं राज्य सरकार के केबिनेट मंत्री बृजकिशोर शर्मा, विशिष्ट अतिथि सदस्य जनजाति विकास विभाग राजस्थान सरकार, अध्यक्ष आदिम जाति सेवा संस्थान जयपुर के लक्ष्मीनारायण पंड्या, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति की सदस्य शारदा रोत थी। अध्यक्षता पूर्व संासद रघुवीर मीणा ने की।




मुख्य अतिथि बृजकिशोर शर्मा ने कहा कि अब खादी का दायरा बढ़ चुका है। बजट में खादी के लिए मुख्यमंत्री गहलोत से बात की। उन्होनें हाथों हाथ उनकी बात को लिया और राजस्थान में 18 से 19 करोड़ रुपयें खादिम एवं बुनकरों के लिए जारी किये। पहली किश्त हमारे पास आ चुकी है। यह पैसा उनके पास जल्दी जाने जाने वाला है। चार ट्रेनिंग सेंटर और मिले हैं। सबसे बड़ी चुनौती रोजगार की। शादी से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और मिल रहा है। खादी बोर्ड की पहली मीटिंग में तेलगाना उद्योग, शशुद्ध मसाले, लकड़ी एव स्टिल के फर्नीचर जैसे 17 उद्योगों प्रशिक्षित द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। ने मांग की कि केंद्र सरकार खादी पर छूट का दायरा बढ़ाए और इस पर जीएसटी को खत्म किया जाए। 580 चरखे भी जल्द ही बुनकरों को प्रदान किए जाएंगे। खादी में डिजिटल यूग शीघ्र प्रारंभ होगा। खादी साधारण नहीं रहा। फैशन और डिजाइन के मामले में बहुत आगे निकल चुका है और युवाओं की तेजी से पसन्द बनता जा रहा है। तेल और मसाला उद्योग पर खास ध्यान दिया जा रहा है।
इस अवसर पर पण्ड्या ने कहा कि जनता द्वारा खरीदे गये खादी उत्पादों से छोटे-छोटे कामगारों को रोजगार के साथ ही उन्हें आर्थिक संबल भी मिलता है। खादी संस्थाओं से युवाओं को जोड़ने का आह्वान किया ताकि खादी में भी नवाचारों को स्थान मिल सकंे। खादी संस्थाओं को नरेगा के साथ जोड़ा जाय। इस प्रकार के मेले के आयोजन एंव मेले में खादी पर 50 प्रतिशत की छूट को ले कर उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
पूर्व संासद रघुवीर सिंह मीणा ने कहा कि मेले में जिस प्रकार से जनता का सहयोग रहा उसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि प्रदर्शनी कामयाब रही। विभिन्न उत्पादों से आसपास क्षेत्र के लोग लाभान्वित हुए। इस अवसर पर उन्होंने खादी के महत्व के बारें में बताया। उन्होंने कहा कि खादी हर मौसम की साथी हैं। खादी पर छूट से सभी को लाभ मिलता है। उन्होंने केन्द्र सरकार से मांग की कि खादी में छूट का दायरा बढ़ाया जाये ताकि हर वर्ग लाभानिव्त हो सकें।  
संयोजक गुलाब सिंह गरासिया ने कहा कि प्रदर्शनी ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोउ़ते हुए इस वर्ष लक्ष्य से अधिक 2 करोड़ तीस लाख की बिक्री कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है।उन्होंने प्रदर्शनी में भाग लेने एवं सहयोग के लिये सभी संस्थाओं का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी की ख्यााति का अंदाजा इसी से लगया जा सकता है कि बिहार के भागलपुर से एक संस्था इसमें भाग लेने के लिये यहंा आयी। समापन समारोह में 17 दिनों में सर्वाधिक बिक्री करने वाली संस्थाओं को पुरूस्कृत किया गया।
प्रारम्भ में अतिथियों ने गांधी जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात सभी ने मेले का अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र सेन द्वारा किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like