GMCH STORIES

गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनेगा "महाराजाओं का म्यूज़ियम"

( Read 15012 Times)

23 Feb 21
Share |
Print This Page
गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में  बनेगा "महाराजाओं का म्यूज़ियम"

-नीति गोपेन्द्र भट्ट

राजसमन्द सांसद दीयाकुमारी को पटेल के पुरुषार्थ की गाथा से ओतप्रोत गुजरात प्रान्त के नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले म्यूज़ियम के लिए गठित कमेटी का सदस्य मनोनीत किया है, जिसमें कुल सात सदस्य मनोनीत किये गए हैं ।

म्यूज़ियम में वो दस्तावेज प्रदर्शित किए जायेंगे जिन पर भारत में विलय के

समय 562 राजा-रजवाड़ों ने सरदार पटेल की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए थे, साथ ही उससे संबंधित फोटोग्राफ आदि भी होंगे। यहां बनने वाले इस भव्य म्यूज़ियम के लिए गठित कमेटी में सांसद दीयाकुमारी को भी सदस्य बनाया गया है। सांसद ने प्रधानमंत्री मोदी और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी का आभार व्यक्त किया है।

गौर करने वाली बात यह हे की सरदार पटेल की गौरव गाथा का इतिहास बताने वाली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और उस अवसर पर उन्होंने यह घोषणा की थी की यहां आने पर्यटक इस बात से भी अवगत होंगे कि सरदार पटेल के साथ देश के रजवाड़ों ने भी इस देश की एकता और अखंडता के लिए कितना त्याग और बलिदान किया था। एकीकरण के समय सरदार पटेल के साथ रजवाड़ों के हस्ताक्षरित अनुबंध और छायाचित्र भी इसके साथ प्रदर्शित होंगे। इसी सोच को धरातल पर उतारने के लिए गुजरात सरकार ने इस कमेठी का गठन किया गया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like