GMCH STORIES

प्रो.अमेरिका सिंह को प्रोफ़ेसर पद की शैक्षणीक योग्यता मामले में राजभवन द्वारा क्लीन चीट

( Read 2484 Times)

10 Oct 23
Share |
Print This Page
प्रो.अमेरिका सिंह को प्रोफ़ेसर पद की शैक्षणीक योग्यता मामले में राजभवन द्वारा क्लीन चीट

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के पूर्व कुलपति प्रो.अमेरिका सिंह को राजभवन राजस्थान द्वारा प्रोफ़ेसर पद की शैक्षणीक योग्यता मामले में राजभवन द्वारा क्लीन चीट प्रदान कर दी गई हैं। इस आशय के राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री सुबीर कुमार द्वारा आज राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र की आज्ञा से आधिकारिक आदेश जारी किये गए हैं।

आदेश में कहा गया है कि प्रमुख शासन सचिव, उच्च शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार के द्वारा प्रो.अमेरिका सिंह पर लगाये गये आरोपो के संबंध में संभागीय आयुक्त उदयपुर द्वारा की गई जाँच तथा प्रो. नीलिमा सिंह की अध्यक्षता में गठित समिति की जाँच एवं प्रो. अमेरिका सिंह, तत्कालीन कुलपति मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय, उदयपुर से प्राप्त प्रत्युत्तर के विवेचन से स्पष्ट है कि प्रो. अमेरिका सिंह द्वारा दिनांक 20.07.2007 से सेवानिवृति दिनांक 31.01.2020 तक प्रोफेसर के पद के समस्त लाभ प्राप्त किये गये है। इस संबंध में अनु सचिव, उत्तर प्रदेश शासन के पत्र के अवलोकन से भी स्पष्ट है कि प्रो. अमेरिका सिंह को प्रोफेसर के पद पर 10 वर्ष से अधिक समय का कार्यानुभव है । आदेश में कहा गया है कि प्रमुख शासन सचिव, उच्च शिक्षा, राजस्थान द्वारा प्रो. अमेरिका सिंह के विरुद्ध लगाये गये आरोप प्रमाणित नहीं होते है तनुसार प्रकरण को नस्तीबद्ध किया जाता है। इस आदेश के साथ ही प्रो.अमेरिका सिंह की शैक्षणीक योग्यता विवाद का भी पूर्ण पटाक्षेप हो गया है।

गौरतलब है कि गुरुकुल विश्वविद्यालय मामले में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो.अमेरिका सिंह को राजभवन द्वारा न्यायिक जांच में पूर्व में क्लीन चीट दे दी गई है और सभी आरोपों से दोष मुक्त कर दिया गया था। इस न्यायिक जांच के आधार पर राजभवन द्वारा पूर्व कुलपति प्रो. सिंह पर दर्ज समस्त एफआईआर को निरस्त करने की अनुशंसा करते हुए गुरुकुल विश्वविद्यालय प्रकरण में किसी भी प्रकार की संलिप्तता नहीं पाए जाने पर दोषमुक्त कर दिया गया था। 

इस अवसर पर प्रो.अमेरिका सिंह ने कहा कि मुझे खुशी है कि मुझे देर से ही सही पर न्याय मिला।
साथ ही इस विवाद से मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा पर मैंने धैर्य और साहस के साथ हर मुसीबत का सच्चाई के साथ सामना किया। मुझे व्यवस्था पर पूर्ण आस्था थी कि देर से सच्चाई जरूर सबके सामने आएगी। सभी शुभचिंतको के प्रेम और स्नेह का परिणाम है कि मेरा खोया हुआ गौरव मुझे पुनः मिल गया। इसलिए में सभी का आभार व्यक्त करता हुं। इस ख़बर के साथ ही प्रो. अमेरिका सिंह को शुभकामनाएं और बधाइयाँ देने वालो का तांता लग गया हैं। इस अवसर पर प्रो. सिंह ने सभी का आभार प्रकट किया और धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like