GMCH STORIES

बिना चीरे के हार्ट के वाल्व और फेफड़ों के एवी फिस्टुला का हुआ सफल ऑपरेशन

( Read 8140 Times)

20 Dec 23
Share |
Print This Page
 बिना चीरे के हार्ट के वाल्व और फेफड़ों के एवी फिस्टुला का हुआ सफल ऑपरेशन

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, दिल की बीमारी से झूझ रही 30 वर्षीय रोगी का गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के कार्डियक सेंटर ने अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक का उपयोग करते हुए सफल उपचार कर स्वस्थ जीवन प्रदान किया गया। यहाँ चिकित्सा क्षेत्र में सभी उन्नत तकनीकों को अपनाकर कुशल कार्डियोलॉजिस्ट्स की टीम में डॉ. रमेश पटेल, डॉ. दिलीप जैन, डॉ. जय भारत, डॉ गौरव मित्तल एव उनकी टीम द्वारा निरंतर रोगियों का उपचार किया जा रहा है।

विस्तृत जानकारीः

30 वर्षीय रोगी अपने वाल्व की सिकुड़न से पीड़ित थी। वो सांस चलने और जी घबराने की वजह से कुछ काम नहीं कर पा रही थी। उसका ऑक्सीजन लेवल भी 70%था।

जांच में पता चला कि उसके दिल के वाल्व की सिकुड़न के अलावा पल्मोनरी आर्टेरियोवेनस फिस्टुला भी है जिसकी वजह से रक्त फेफड़ों को शॉर्ट सर्किट करके बिना ऑक्सीजन के लिए बाएं दिल में जा रहा था।

रोगी को जब गीतांजली हॉस्पिटल लाया गया तब उसकी हालत काफी गंभीर थी। तब यहां की कार्डियोलॉजी टीम डॉ. रमेश पटेल, डॉ. दिलीप जैन, डॉ. जयभारत शर्मा और डॉ. गौरव मित्तल ने रोगी को बगैर चीरा लगाये पाँव की नस से ठीक करने का निर्णय लिया।

पहले रोगी की पांव की नस द्वारा मित्राल वाल्व की सिकुड़न को बैलून द्वारा बड़ा किया गया जिसे बैलून वाल्वोटॉमी कहते हैं, उसके बाद रोगी के पल्मोनरी आर्टेरियोवेनस फिस्टुला को डिवाइस से बंद किया गया। ऑपरेशन की जटिलता की वजह से कई उपकरणों द्वारा फिस्टुला को सफलतापूर्वक बंद किया गया। ऐसा करते ही रोगी का ऑक्सीजन लेवल पूरी तरह से सुधर गया, जो रोगी बिलकुल नीला पड़ था वह इलाज मिलते ही सामान्य हो गया|

डॉ. पटेल ने बताया कि इस प्रकार का जटिल मामला, दक्षिण राजस्थान में पहली बार ठीक किया गया है। इस प्रकार की गंभीर बीमारी का इलाज मेट्रो शहरों में बड़े सेंटर्स पर ही उपलब्ध हैं|

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मल्टी डिसिप्लिनरी अप्प्रोच के साथ डॉक्टर्स की टीम द्वारा रोगियों का निरंतर रूप से इलाज किया जा रहा है। यहाँ सभी प्रकार के निदान एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ किये जा रहे हैं।

गीतांजली हॉस्पिटल एक टर्शरी केयर मल्टी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल है । यहाँ के ह्रदयरोग व न्यूरो वैस्कुलर इंटरवेंशन रेडियोलाजी में सभी एडवांस तकनीके व संसाधन उपलब्ध हैं जिससे जटिल से जटिल समस्याओं का निवारण निरंतर रूप से किया जा रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : GMCH
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like