GMCH STORIES

MLSU में नेक का तीन दिवसीय दौरा पूरा, एक सप्ताह में आएगी ग्रेडिंग

( Read 4066 Times)

08 Nov 23
Share |
Print This Page
MLSU में नेक का तीन दिवसीय दौरा पूरा, एक सप्ताह में आएगी ग्रेडिंग

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की नेक ग्रेडिंग के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद(नेक) के 6 सदस्यीय दल ने तीन दिन तक विश्वविद्यालय के सम्पूर्ण परिसर सहित सभी विभागों का दौरा करके जांच कार्य संपन्न किया। तीन दिन का यह दौरा बुधवार को पूरा हुआ। अगले एक सप्ताह में ग्रेडिंग का परिणाम आएगा।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि नेक की ओर से  प्रो रमेश चंद्र मिश्रा (महाकौशल यूनिवर्सिटी जबलपुर) की चेयरमैनशिप एवं मेंबर कोऑर्डिनेटर प्रो मनोज कुमार शास्त्री (गुजरात यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद) के नेतृत्व में कुल 4 सदस्य शामिल थे, जिसमें प्रोफेसर प्रदीप्ता कुमार बेहेरा(सम्भलपुर यूनिवर्सिटी, उड़ीसा), प्रो एएम शाह (इस्लामिक यूनिवर्सिटी, श्रीनगर), प्रो मोहम्मद अल्ताफ खान(जामिया मिलिया इस्लामिया विवि, नई दिल्ली)तथा डॉ सुकीर्ति घोषाल(हिंदी विवि, पश्चिमी बंगाल) शामिल थे।




टीम ने 6, 7 और 8 नवम्बर को तीन दिन तक सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय, विधि महाविद्यालय, विज्ञान महाविद्यालय, वाणिज्य महाविद्यालय, फैकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, स्पोर्ट्स कॉपलेक्स, प्रशासनिक भवन, परीक्षा शाखा, सभी हॉस्टल्स, कैफेटेरिया, सभी विभागों सारी प्रयोगशालाओं, समस्त पुस्तकालयों को देखा तथा उनका मूल्यांकन किया। इसके साथ ही टीम ने इसके भौतिक सत्यापन के साथ ही गुणवत्ता मापदंड जांचने के लिए विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, शिक्षकों तथा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों से अलग-अलग सत्रों में लंबी बातचीत की। इन सबसे चर्चाओं में उन्होंने विश्वविद्याय को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्राप्त किये। इन सभी सत्रों के सुझाव टीम ने सीधे ही प्राप्त किए। गोपनीयता की दृष्टि से इस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन का कोई भी व्यक्ति सभागार में उपस्थित नहीं रहा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा के नेतृत्व में गत कई महीनों से नेक-तैयारी को लेकर विश्वविद्यालय को सजाया सँवारा जा रहा था।
बुधवार को एक्जिट मीटिंग के बाद कुलपति प्रोफेसर  सुनीता मिश्रा ने कहा कि नेक में अच्छी ग्रेडिंग प्राप्त होने की उम्मीद है।
टीम ने विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव कैलाशपुरी का दौरा भी किया। इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल- आइक्यूएसी के डायरेक्टर प्रो शूरवीर सिंह भाणावत एवं सेल के सदस्यों ने नेक टीम के साथ लगातार समन्वय के जरिए हर तरह का फीडबैक दिया साथ ही बेहतर जांच प्रक्रिया में सहयोग किया।


सुखाड़िया विश्वविद्यालय में यह तीसरी नेक विजिट 
उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय का यह तीसरा नेक विजिट है। पहली बार 2003 में नेक हुआ था, जिसमें बी प्लस ग्रेड प्राप्त हुई थी। उस समय कुलपति प्रोफेसर एके सिंह थे। दूसरी विजिट सन 2014 में प्रो आईवी त्रिवेदी के कुलपति कार्यकाल में हुई थी तब ए ग्रेड प्राप्त हुई थी और अब यह तीसरी विजिट है इसमें 'ए' से ऊपर की ग्रेड प्राप्त होने की पूरी संभावना है।
नेक का मूल्यांकन हर 5 साल में होता है लेकिन बीच में कोविड महामारी के कारण विश्वविद्यालय का विजिट पिछले तीन-चार सालों से लंबित चल रहा था।
नेक ग्रेडिंग का क्या है फायदा 
नेक में ए प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त होने पर सरकार की किसी भी योजना में आर्थिक अनुदान प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की आधिकारिक इंस्पेक्शन की बाध्यता समाप्त हो जाएगी और आवेदन के साथ ही अनुदान प्राप्त हो जाता है। विद्यार्थियों को उनकी अंक तालिकाओं में ग्रेडिंग लिखी मिलती है जिससे उच्च शिक्षाओं क्षेत्र में प्रवेश एवं प्लेसमेंट में सीधा फायदा मिलता है नेक विजिट से विश्वविद्यालय का डॉक्यूमेंटेशन परफेक्ट हो जाता है साथ ही फैकल्टी की उपलब्धियां और उनका डॉक्यूमेंटेशन भी सही हो जाता है इसे अप्रत्यक्ष रूप से विश्वविद्यालय का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कह सकते हैं 'ए प्लस' ग्रेड मिलने से विश्वविद्यालय के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तब्दील होने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। वैसे भी सुखाड़िया विश्वविद्यालय  अभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त करने की सारी अर्हताएं पूरी कर रहा है।




टीम ने की सराहना 
नेक टीम ने विश्वविद्यालय का दौरा करने के बाद विभिन्न संवादों में विश्वविद्यालय के शैक्षणिक माहौल और व्यवस्थाओं की सराहना की। सदस्यों ने कहा कि स्टेट विश्वविद्यालय होने के बावजूद उच्च स्तरीय शैक्षिक व्यवस्थाएं और भौतिक संसाधनों के कारण विश्वविद्यालय एक बेहतर कैंपस दिखाई पड़ता है। टीम सदस्यों ने यहां की प्रयोगशालाओं, शोध परियोजनाओं और नवाचारों की सराहना की। आमतौर पर नेक विजिट के एक सप्ताह के भीतर ग्रेडिंग की घोषणा हो जाती है ऐसा माना जा रहा है कि अगले एक सप्ताह में नेक ग्रेडिंग की घोषणा हो जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like