GMCH STORIES

एमपीयूएटी में मनाई प्रताप जयंती एवं स्मृति व्याख्यान

( Read 2507 Times)

22 May 23
Share |
Print This Page

एमपीयूएटी में मनाई प्रताप जयंती एवं स्मृति व्याख्यान

उदयपुर  । महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में 22 मई 2023 को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 483 वीं जयंती मनाई । छात्र कल्याण अधिकारी डॉ मनोज महला ने बताया कि संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्र छात्राओं ने राजस्थान कृषि महाविद्यालय में प्रातः 10 बजे महाराणा प्रताप की अश्वारोही प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। तत्पश्चात, प्रातः 11 बजे,  डॉ प्रमोद कुमार जोशी, पूर्व निदेशक दक्षिण एशिया - अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रख्यात कृषि अर्थशास्त्री और नीति विशेषज्ञ ने वर्चुअल रूप से प्रतिष्ठित "महाराणा प्रताप मेमोरियल लेक्चर दिया।  एमपीयूएटी के कुलपति डॉ अजीत कुमार कर्नाटक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के अभूतपूर्व जीवन, अपनी क्षमताओं पर अटूट विश्वास, स्वाधीनता के लिए सतत प्रयास, सभी समाज जनों को साथ ले कर कार्य करने और जनकल्याण कारी कार्यों से प्रेरणा लेने की बात कही। 
अपने भाषण में डॉ प्रमोद जोशी ने भारत की वर्तमान कृषि दशा, भविष्यकी चुनौतियों, कृषि विकास की योजनाओं के निर्माण और संचालन, बाजार की चुनौतियों को देखते हुए सतत विकास, आत्म निर्भर भारत के निर्माण और आगामी 20 वर्ष में देश को विकसित राष्ट्र बनने सहित अनेक बिंदुओं पर सारगर्भित बात कही।
छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस व्याख्यान के ऑफलाइन मोड़ पर अनुसंधान निदेशालय में सभी उच्याधिकारियों ने एवं ऑनलाईन मोड़ पर देश भर से लगभग 1000 से अधिक प्रतिभागियों, ज्यादातर छात्रों और युवा पेशेवरों ने जुड़ कर कार्यक्रम का लाभ उठाया । 
कुलपति विशेषाधिकारी डॉ वीरेंद्र नेपालिया ने प्रतिभागियों का स्वागत एवं संचालन किया। उन्होंने कहा कि हम वास्तव में भाग्यशाली हैं और अदम्य स्वतंत्रता नायक, महाराणा प्रताप के नाम पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्रताप शोध पीठ के समन्वय डॉ एस एस सिसोदिया ने पीठ की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और प्रदर्शनी के माध्यम से महाराणा प्रताप के जीवन दर्शन से सभी को अवगत करवाया तथा उनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like