GMCH STORIES

UWCCI की ओर से महिला प्रतिभा पुरूस्कार-2023 12 मार्च को

( Read 3958 Times)

03 Feb 23
Share |
Print This Page

UWCCI की ओर से महिला प्रतिभा पुरूस्कार-2023 12 मार्च को

उदयपुर महिला वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (यूडब्ल्यूसीसीआई) की ओर से महिला प्रतिभा पुरूस्कार-2023 12 मार्च को

उदयपुर। उदयपुर वूमन चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज यूडब्ल्यूसीसीआई 12 मार्च को शहर उन महिलाओं को महिला प्रतिभा पुरूस्कार 2023 से सम्मानित करेगी जिन्होंने ने अपने जीवन में अपने कार्यो से शहर हीं नहीं वरन् देश-विदेश में देश का नाम रोशन किया है।
यूडब्ल्यूसीसीआई की अध्यक्ष डाॅ. नीता मेहता ने आज हावर्ड एण्ड जाॅनसन होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि इस समारोह में वे महिलायें सम्मानित होगी जिन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया और उद्यमियों की दुनिया के आकाश में अपने व्यवसाय को चमकाने के लिए कुछ मील के पत्थर हासिल किए। हम ऐसी प्रतिष्ठित महिलाओं को पुरस्कृत करने जा रहे हैं जिन्होंने कांच की छत को तोड़ने जैसा कार्य किया है।
डाॅ. मेहता ने बताया कि उन महिलाओं ने नेतृत्व की अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाया है और अन्य महिलाओं के लिए उनके नक्शे कदम पर चलने और भविष्य की नेता बनने का मार्ग प्रशस्त किया है। यह पुरस्कार उदयपुर की महिलाओं की उपलब्धियों का प्रमाण है। ऐसे पुरस्कारों का हमारा मकसद प्रतिभा को पहचानना और अन्य महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देना है। ऐसी महिलाओं से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे है। जितनी अधिक महिलायंे आवेदन करेगी उतनी ही इस पुरूस्कार के लिये स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी। आवदेन यूडब्ल्यूसीसीआई की वेबसाईट पर कर सकते है।
उन्होंने बताया कि उदयपुर महिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का गठन कंपनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत होने वाला यह पहला संगठन है। जिसका उद्देश्य महिला उद्यमियों को एक साझा मंच प्रदान करना है, जहां वे चर्चा कर सकें और अपने संबंधित व्यवसायों से संबंधित समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें। उद्यमी महिलायें अपने अनुभव और उपलब्धियों का आदान-प्रदान करके व्यावसायिक कौशल को अपडेट-अपग्रेड कर सकें।
संगठन एक ऐसा मंच है जहां महिलाओं के सामान्य लक्ष्यों पर चर्चा की जा सकती है और सरकार को सुझाव दे सकते हैं और महिला उद्यमियों की आम समस्याओं को हल करने के लिए कह सकते हैं। नयी महिला उद्यमियों और स्टार्ट अप के लिए यह संगठन एक प्रवेश द्वार के समान है,जहां उन्हें विभिन्न सरकारी एजेंसियों, वित्तीय संस्थानों और अन्य से सहायता मिल सकती है।
कार्यक्रम संयोजिका डाॅ.चित्रा लढ्ढा ने बताया कि कार्यक्रम के प्रथम चरण में सभी आवदेनकर्ता महिलाओं से संगइन की वेबसाईट पर आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। दूसरे चरण में चयनित महिलायें जज एवं जूरी के साथ आॅपन काॅफी सेशन के लिये भाग लेगी।
उन्होंने बताया कि संगठन ने अब तक विभिन्न प्रसिद्ध व्यापार और औद्योगिक घरानों और एजेंसियों से सेमिनार, कार्यशालाएं और मार्गदर्शन की सेमिनार आयोजित की है और इसी प्रकार की सेमिनार भी आगे आयोजित करेगी। कार्यक्रम के टाईटल स्पोन्सर डीपी ज्वैलर्स है।
यूडब्ल्यूसीसीआई एक प्रमुख संगठन है जो संबंध विकास, शिक्षा, सलाह, साझेदारी और गठजोड़ के माध्यम से महिला उद्यमियों को अवसर और दृश्यता प्रदान करता है। यह महिला उद्यमियों के लिए विभिन्न परामर्श कार्यक्रम, अभियान, उद्योग प्रदर्शन प्रदान करता है जो उन्हें उनकी शंकाओं और समस्याओं को स्पष्ट करने में मदद करता है।
एक महिला उद्यमी के सामने विचार शुरू करने से लेकर उद्यम के जीवित रहने तक विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें पितृसत्तात्मक समाज,विपणन समस्याएं, पारिवारिक संघर्ष,कच्चे माल की कमी, उत्पादन की उच्च लागत, बिचैलियों की समस्या, आत्मविश्वास की कमी, प्रशिक्षण की कमी,उद्यमशीलता की योग्यता का अभाव जैसी चुनौतियों से दो-चार होना पड़ता है। महिलाओं को अपने उद्यम में वित्तीय समस्याएँ,उधार की सुविधाएं,भारी प्रतिस्पर्धा,सामाजिक बाधाएं,जानकारी का अभाव,प्रौद्योगिकी तक पहुंच का अभाव,
देर से शुरू उच्च जोखिम का समावेश,कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने जैसी चुनौतियाँ मिलती है जो उन्हें एक उद्यम शुरू करने के लिए प्रभावित करती हैं।
इन सभी प्रकार चुनौतियों से पार पाने वाली ऐसी महिलाओं को यह संगठन सम्मानित करेगा ताकि इस उद्यम क्षेत्र में आने वाली महिलायें ऐसी महिलाओं से प्रेरित हो अपने जीवन की दिशा को भी बदल सकें। इस अवसर पर रीटा महाजन,मीनू कुम्भठ, डाॅ. रीना राठौड़,डाॅ.खूशबू शारदा, रेखारानी जैन,पूजा शाह,भावना कावड़िया,सहित संगठन के अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like