GMCH STORIES

सीपीआर का प्रशिक्षण आवश्यक - डॉ. कमलेश भट्ट

( Read 2287 Times)

21 Dec 22
Share |
Print This Page

सीपीआर का प्रशिक्षण आवश्यक - डॉ. कमलेश भट्ट

पेसिफिक विश्वविद्यालय के संघठक इकाई पेसिफिक सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में ह्वदयघात बचाव एवं उपचार विषयक एक दिवसीय विस्तार व्याख्यान का आयोजन पेसिफिक विश्वविद्यालय में संचालित वूमन डेवलपमेंट सेल के तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रजवलन से हुआ, कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. कमलेश भट्ट (सीनियर फिजिशियन,इन्फेक्स्स डीसीज एण्ड क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट, पी.एम.सी.एच.) थे। अपने व्क्तव्य में डॉ. भट्ट ने ह्वदयघात के संबंध में विस्तारपूर्वक अपने विचार रखते हुए वर्तमान में बदलती जीवन शैली एवं ह्वदयघात की बीमारी पर विचार व्यक्त किये। ह्वदयघात से बचाव हेतु प्रारंभिक स्तर पर किये जाने वाले विभिन्न उपायों से जानकारी दी। डॉ. भट्ट ने बताया की सीपीआर इमरजैंसी में इस्तेमाल की जाने वाली मेडिकल प्रक्रिया है। दिल का दौरा आने पर व्यक्ति को सिर्फ ढाई से तीन मिनिट के भीतर उसे तुरंत सीपीआर देना चाहिए। परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को सी.पी.आर करना आना चाहिए। संतुलित आहार, पर्याप्त नींद एवं नियमित व्यायाम आवश्यक है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. के. के. दवे, कुलपति, पेसिफिक युनिवरसिटी ने भी अपने विचार रखे। अतिथियों का स्वागत प्रो. महिमा बिरला, अध्यक्ष (W.G.D.C) ने एवं स्वागत भाषण कला महाविद्यालय की अधिष्ठाता प्रो. सरला शर्मा ने दिया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के विद्यार्थियों ने उत्सावपूर्वक भाग लिया और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता से ह्वदयघात के संबंध में महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे। 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों से डॉ. गुनित मोंगा, डॉ. मीनाक्षी पांचाल, डॉ. प्रियंका चौधरी, डॉ. मनोज दाधीच, डॉ. ललित शर्मा, हेमेन्द्र खटीक आदि उपस्थित रहे, धन्यवाद डॉ.लीना शर्मा और संचालन लालिमा शर्मा ने किया।


 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like