GMCH STORIES

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में "हेल्थ  वैलनेस कैंप" का आयोजन

( Read 3047 Times)

03 Dec 22
Share |
Print This Page

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में "हेल्थ  वैलनेस कैंप" का आयोजन

तारा चंद मीणा, कलेक्टर उदयपुर एवम अध्यक्ष इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी, के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों को कैंपस में मेडिकल टेस्ट उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ वैलनेस कैंप का आयोजन किया  गया । कला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाईयों के स्वयं सेवको ने एन. एस. एस. प्रभारी डॉ. मनीष श्रीमाली, डॉ. पी. एस. राजपुत के निर्देशन में सुस्वास्थ्य के लिए विद्यार्थियों को सचेत किया । 

प्रो. दिग्विजय भटनागर, नोडल ऑफिसर, एन.एस .एस , मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए एनएसएस के उद्देश्य पर प्रकाश डाला ।                
  इण्डियन रेड क्रॉस सोसाइटी की मेडिकल कन्वीनर डॉ राजश्री गांधी ने कहा की हेल्थ अवेयरनेस आज की आवश्यकता है और इसके लिए समय-समय पर मेडिकल टेस्ट होने आवश्यक है। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के मानक सचिव सुनील गांग एवं उपाध्यक्ष नक्षत्र तलेसरा ने बताया की हेल्थ वैलनेस कैंप में आई चेक अप, डेंटल चेक अप, जनरल हेल्थ चेक अप, ब्लड प्रेशर और ग्लूकोस लेवल का चेकअप उदयपुर के विशिष्ट डॉक्टर्स की टीम द्वारा किया गया । प्रेमलता भण्डारी, राकेश बापना  दलपत सिंह जैन, डॉक्टर करुणा भंडारी ,डॉक्टर प्रकाश भंडारी व डॉ. महेन्द सिंह ने इस कार्य में सहयोग प्रदान किया । चेयरपर्सन गजेंद्र  भंसाली ने सभी डॉक्टर्स को धन्यवाद दिया और कहा कि डॉक्टर्स की सेवा अतुलनीय है, कोविड के समय की गई सेवा को पूरा मानव समाज कभी भूल नहीं पाएगा। एन. एस. एस. प्रभारी कार्यक्रम संयोजक डॉ. डॉली मोगरा ने बताया कि विश्वविद्यालय के 300 से ज्यादा छात्र - छात्राए एवं स्टाफ सदस्यों ने हेल्थ चेकअप करवाया।    कला महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर सी . आर. सुथार ने कहा कि इस तरह के कैंप विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है, इसके लिए रेड क्रॉस सोसाइटी जैसी संस्थाएं सदैव अग्रणी रहती है और वे आगे भी इस तरह के कैंप विश्वविद्यालय में आयोजित करें । प्रो . प्रदीप त्रिखा, आइ. क्यू. ए. सी. डायरेक्टर ने कहा की आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां मोबाइल और लेपटॉप आवश्यकता बन गये है, तनाव ने सभी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बिगाड़ दिया है, ऐसे में समय पर चिकित्सा परामर्श मिल जाना विद्यार्थी वर्ग के लिए बहुत लाभदायी है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए  व्यक्ति को सदैव सचेत रहते हुए व्यवहार करना चाहिए।  कार्यक्रम में मेंटल हेल्थ काउंसलर डॉ. अंजू गिरी ने विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर मेंटल हेल्थ के महत्व को समझाया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like