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बंधन बैंक का कुल कारोबार 11% बढ़कर 2.88 लाख करोड़ रुपए हुआ

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01 May 25
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बंधन बैंक का कुल कारोबार 11% बढ़कर 2.88 लाख करोड़ रुपए हुआ

 

• कुल जमा राशि सालाना 12% बढ़कर 1.51 लाख करोड़ रुपए पहुंची
• कुल जमा में खुदरा जमा का हिस्सा लगभग 69%
• सीएएसए अनुपात 31.4% रहा
• लोन बुक सालाना लगभग 10% बढ़कर 1.37 लाख करोड़ रुपए हुई

मुंबई, अप्रैल 2025: बंधन बैंक ने वित्त वर्ष 2024-25 की चौथी तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा की। इस दौरान बैंक का कुल कारोबार 11% की वृद्धि के साथ 2.88 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया। बैंक में कुल जमा में रिटेल की हिस्सेदारी अब लगभग 69% है। बैंक के विस्तारित वितरण नेटवर्क, बेहतर संचालन क्षमता और अनुकूल व्यावसायिक माहौल के कारण पिछली तिमाही में वृद्धि दर्ज की गई थी। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बैंक का शुद्ध लाभ 2,745 करोड़ रुपए रहा है।

बैंक अब भारत के 36 में से 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 6,300 से अधिक बैंकिंग आउटलेट्स के माध्यम से 3.15 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा है। बंधन बैंक में कार्यरत कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 75,000 है।

वित्त वर्ष 2025 की चौथी तिमाही के दौरान, बैंक ने अपनी जमा राशि में सालना 12% की वृद्धि दर्ज की। बैंक की डिपॉजिट बुक बढ़कर 1.51 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इसी अवधि में कुल अग्रिम राशि 1.37 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई। चालू खाता और बचत खाता (सीएएसए) अनुपात कुल जमा का 31.4% बना हुआ है, जो एक अच्छा संकेत है। बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात यानी कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो (सीएआर), जो वित्तीय स्थिरता का एक महत्वपूर्ण संकेतक है, 18.7% पर बना हुआ है, जो नियामक मानदंड से कहीं अधिक है।

बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ, पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता ने बैंक के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कहा, “बंधन बैंक का प्रदर्शन हमारी संतुलित रणनीति, सुदृढ़ गवर्नेंस और ग्राहकों के विश्वास का परिणाम है। ‘बंधन बैंक 2.0’ की ओर बढ़ते हुए, हमारा ध्यान डिजिटलीकरण, वितरण विस्तार, परिसंपत्ति विविधीकरण और ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर करने पर केंद्रित है, ताकि दीर्घकालिक मूल्य और सतत वृद्धि सुनिश्चित की जा सके।“

बैंक अपनी परिसंपत्ति संरचना के विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें रिटेल पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर रणनीतिक जोर दिया जा रहा है। दक्षता बढ़ाने, उत्पादकता सुधारने और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजिटाइजेशन प्रक्रिया में तेजी लाना बैंक की प्राथमिकता है


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