GMCH STORIES

राजस्थान राज्य में अब तक 77 लाख उज्ज्वला कनैक्शन जारी किए गए

( Read 2588 Times)

14 Jun 24
Share |
Print This Page
राजस्थान राज्य में अब तक 77 लाख उज्ज्वला कनैक्शन जारी किए गए

तेल उद्धयोग के राज्य स्तरीय समन्वयक तथा इंडियनऑयल के कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख, श्री आलोक कुमार पांडा ने बताया कि राजस्थान राज्य में अब तक 77 लाख उज्ज्वला कनैक्शन जारी किए जा चुके हैं । राज्य में कुल एलपीजी कनैक्शन की संख्या 1.82 करोड़ है ।

इस बात पर बल दिया गया कि सभी ग्राहको को भरा सिलिंडर लेने के समय डिलिवरी मेन द्वारा की जाने वाली डिलिवरी पूर्व जांच जिसमे सिलिंडर का वजन, सील एवं लीकेज की जाँच शामिल है, को अवश्य करवाएँ। यह आपकी सुरक्षा एवं सही सिलिंडर पाने हेतु आवश्यक है । एलपीजी दुर्घटनाओं के पीछे कारण पाया गया है कि ग्राहक द्वारा एलपीजी को बताए गए सुरक्षित तरीके से उपयोग ना करना, एलपीजी उपयोग मे लापरवाही, गैस अधिष्ठान का रखरखाव न होना, गैस चूल्हे को सिलिंडर से अधिक ऊंचाई पर न रखना, सुरक्षा रबर ट्यूब को समय हो जाने पर न बदलवाना शामिल है ।

एलपीजी ग्राहकों की सुरक्षा हेतु ऑयल कंपनियाँ हर 5 साल मे ग्राहकों की सुरक्षा जांच निर्धारित शुल्क लेकर कराती हैं । लेकिन इस बार एलपीजी ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान मे रखकर सभी ऑयल कंपनियो को यह निर्देश दिया गया है कि अपने ग्राहकों के एलपीजी संस्थापना की बेसिक सुरक्षा जाँच निशुल्क करें तथा जहाँ आवश्यक हो वहाँ सुरक्षा रबर ट्यूब बदल दें । श्री पांडा ने सभी एलपीजी ग्राहकों से बेसिक सुरक्षा जाँच मे सहयोग का अनुरोध किया है।

बेसिक सुरक्षा जाँच मे निम्नलिखित बिन्दुओं पर एलपीजी ग्राहकों से पूछा जाएगा:

क्या ग्राहक को 1906 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर की जानकारी है?

क्या सिलेंडर सीधी स्थिति में है?

क्या एलपीजी स्टोव को सिलेंडर के वांछित स्तर से ऊपर प्लेटफॉर्म पर रखा गया है?

क्या स्टोव से जुड़ी हुई सुरक्षा होज़ में कोई दरार है?

क्या निरीक्षण के दौरान सुरक्षा होज़ बदली गयी ? (यदि हाँ, तो निर्माता, निर्माण वर्ष और निर्माण माह दर्ज करें)

क्या ग्राहक रसोई में कोई अन्य खुली लौ या मिट्टी के तेल या अन्य ईंधन का भी उपयोग कर रहा है ?

क्या ग्राहक आईओसी/बीपीसी/एचपीसी (जो लागू हो) का प्रेशर रेगुलेटर उपयोग कर रहा है?

क्या रसोई/कमरे में जहां एल.पी.जी. का उपयोग किया जा रहा है, कोई ज्वलनशील पदार्थ है?

अभी तक राजस्थान राज्य में सभी ऑयल कंपनियो द्वारा कुल निर्धारित 94.5 लाख ग्राहकों मे से 11 लाख ग्राहकों की बेसिक सुरक्षा जाँच की जा चुकी है ।

श्री पांडा ने यह भी बताया कि ई-के वाई सी सत्यापन अभियान पूरे प्रदेश में चल रहा है तथा यह भी आग्रह किया है कि सभी ग्राहक या तो अपने वितरक के शोरूम जाकर अथवा डिलिवरी मेन के घर आने पर उसका सहयोग कर ई-के वाई सी अवश्य करायें ।

इस अभियान में राज्य में सभी ऑयल कंपनियो द्वारा अभी तक कुल निर्धारित 1.82 करोड़ ग्राहकों मे से 84 लाख ग्राहकों की ई-के वाई सी सत्यापन हुआ है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like