GMCH STORIES

अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत सुरक्षा उपायों की दी गई जानकारी, लोगों को किया गया जागरूक

( Read 2273 Times)

18 Apr 24
Share |
Print This Page
अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत सुरक्षा उपायों की दी गई जानकारी, लोगों को किया गया जागरूक

उदयपुर- अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर अर्बन स्क्वायर मॉल में अग्निशमन विभाग के सहयोग से कार्यस्थल पर अग्नि सुरक्षा के महत्व से अवगत कराने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसके माध्यम से कर्मचारियों और रिटेलर्स के लिए फायर ड्रिल और ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किये गए। साथ ही एक लाइव मॉक ड्रिल भी किया गया, जिसमें अग्निशामक यंत्र को संभालने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की आग और आग लगने के कारणों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व नवदीप भल्ला, सहायक अग्निशमन अधिकारी (उदयपुर अग्निशमन विभाग) द्वारा किया गया।


भूमिका ग्रुप के एमडी उद्धव पोद्दार ने कहा कि गर्मी के दिनों में मौसम के शुष्क रहने तथा वातावरण का तापमान अधिक होने के कारण आग की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में छोटी सी लापरवाही से जान माल के नुकसान का कारण बन जाता है। इसको लेकर अग्निशमन विभाग द्वारा हम अपने कर्मचारियों और रिटेलर्स के साथ आम लोगों को आग से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रहें है। इसके तहत आग लगने पर बचाव के उपायों का दमकल कर्मियों ने डेमो दिखाए। हम अपने मॉल में जागरूकता से जुड़े ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहते है। 

14 से 20 अप्रैल तक चलाए गए अग्नि सुरक्षा सप्ताह की जानकारी देते उदयपुर अग्निशमन विभाग के अधिकारी--ने बताया कि कार्यक्रम के तहत लोगों को सुरक्षा उपायों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कई बार अग्निशमन यंत्र रहने के बावजूद जानकारी के अभाव में लोग उनका समय से उपयोग नहीं कर पाते हैं जिससे भारी जान व माल का नुकसान उठाना पड़ता है। एक सप्ताह तक चलाए गए अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन लोगों को बचाव के उपायों की जानकारी दी जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like