GMCH STORIES

एसएमई बैंकिंग एवं विविधता व समावेशन मार्केट लीडर के रूप में एचडीएफसी बैंक सम्मानित

( Read 2873 Times)

19 Oct 22
Share |
Print This Page
एसएमई बैंकिंग एवं विविधता व समावेशन मार्केट लीडर के रूप में एचडीएफसी बैंक सम्मानित

उदयपुर। एचडीएफसी बैंक को भारत में एसएमई बैंकिंग और विविधता व समावेशन के लिए प्रतिष्ठित यूरोमनी मैग्ज़ीन द्वारा मार्केट लीडर चुना गया है। यह मैग्ज़ीन की पहली ‘मार्केट लीडर’ रैंकिंग थी। यूरोमनी मार्केट लीडर्स इस साल शुरू किया गया नया सम्मान है, जो दुनिया के 124 देशों में अग्रणी वित्तीय सेवा प्रदाताओं का आकलन करता है। अवाड्र्स के मुकाबले ‘मार्केट लीडर्स’ के रूप में आकलन करने के लिए वित्तीय संस्थान की उपलब्धियों और क्षमताओं का लंबी अवधि - 12 महीनों से ज्यादा समय के लिए आकलन किया जाता है। इस आकलन के अंतर्गत यूरोमनी मैग्ज़ीन वित्तीय संस्थानों को आठ श्रेणियों में रखती है - इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, एसएमई बैंकिंग, इस्लामिक फाईनेंस, एनवायरनमेंटल एवं सोशल गवर्नेंस (ईएसजी), डिजिटल सॉल्यूशंस, कॉर्पोरेट एवं सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) और विविधता व समावेशन। हर श्रेणी में कंपनियों को तीन रैंकिंग टियर्स के अनुसार रैंकिंग दी जाती है, जो हैं मार्केट लीडर (टियर-1), हाईली रिगार्डेड (टियर-2), और नोटेबल (टियर-3)। एचडीएफसी बैंक को इंडिया - एसएमई बैंकिंग (मार्केट लीडर) तथा इंडिया - विविधता व समावेशन (मार्केट लीडर) श्रेणी में सम्मानित किया गया।
विनय राजदान, चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर, एचडीएफसी बैंक ने कहा कि हमें देश के वित्तीय संस्थानों में विविधता व समावेशन में मार्केट लीडर बनने की खुशी है। हम बैंक में मिडिल मैनेजमेंट में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्रित प्रयास कर रहे हैं और इस दिशा में हमें सफलता भी मिली है। बैंक में 134,400 से ज्यादा कर्मचारी हैं, जिनमें से 21 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं हैं। पिछले एक साल में बैंक ने साल 2025 तक महिलाओं की संख्या बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाएं हैं। इन कार्यक्रमों में एक्सलरेटेड करियर कार्यक्रम शामिल हैं, जो उच्च क्षमता वाली महिला कर्मचारियों को कोच करते हैं।
एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड - कमर्शियल एवं रूरल बैंकिंग राहुल श्याम शुक्ला ने कहा कि पिछले 7 सालों में एमएसएमई को बैंक के एडवांस 31 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़े हैं। इसके कारण एमएसएमई को एडवांस में बैंक का बाजार अंश लगभग 19 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय बैंक एमएसएमई उद्यमों की क्रेडिट सुविधाओं, ट्रांज़ैक्शन बैंकिंग, क्रॉस बॉर्डर फाईनेंस या विनिमय, निवेश, रिटेल एस्सेट, ट्रेजऱी उत्पाद तथा बैंकिंग की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करने के अपने सक्रिय दृष्टिकोण को देता है। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक की एमएसएमई लोन बुक औद्योगिक वृद्धि दर के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रही है और इसके बाद भी इसका एनपीए अनुपात उद्योग में सबसे कम है। इसके साथ ही बैंक ने 18 महीनों की अवधि में नई शाखाएं खोलकर और ज्यादा शाखाओं से एमएसएमई लेंडिंग/सेवाएं प्रदान करके देश में एमएसएमई के अपने फुटप्रिंट 540 से बढ़ाकर 600 जिलों में विस्तारित कर लिए। एमएसएमई उद्यमों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक भारत सरकार की योजनाओं जैसे ईसीएलजीएस, सीजीटीएमएसई, एलजीसीएएस, और एआईएफ आदि में तत्परता से हिस्सा ले रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business plus , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like